रेलवे ने एक बार फिर बदले इन दो ट्रेनों के नाम, अगर करते हैं इनसे सफर तो जान लीजिए ट्रेनों की नई पहचान

Indian Railway :— भारतीय रेलवे द्वारा हाल ही में कई बड़े बदलाव किए गए हैं और इसी कड़ी में इंडियन रेलवे ने कई ट्रेनों को सुपरफास्ट का दर्जा देते हुए ही 2 रेलों के नाम भी बदल दिए गए हैं. जिसके तहत अब उनकी एक नई पहचान बन चुकी है और इस बात की जानकारी एक आधिकारिक पत्र के द्वारा जारी कर दी गई है. जिसके तहत रेलवे ने इनका एक नया टाइम टेबल भी लागू किया है. तो आइए जानते हैं विस्तार से इस बारे में.

दरअसल हाल ही में रेलवे ने जिन दो रेलों के नामों में बदलाव किया है उसकी जानकारी एक लेटर के द्वारा जारी कर दी गई है. जिसमें यह स्पष्ट किया गया है कि टीपू एक्सप्रेस का नाम बदलकर अब वोडेयार एक्सप्रेस रख दिया गया है. इसके साथ ही अब दूसरी ट्रेन तालगुप्पा मैसूर एक्सप्रेस के नाम में भी बदलाव देखा गया है. और इसका नाम अब कुवेम्पु एक्सप्रेस रखा गया है.

इस बात की जानकारी देते हुए हाल ही में रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर राजेश कुमार ने ट्रेनों के नाम में होने वाले बदलाव को लेकर एक ऑफिशल लेटर जारी कर दिया है. हालांकि इन दोनों ट्रेनों में टीपू एक्सप्रेस का नाम बदलते ही इस पर सियासी बादल भी हावी हो गए हैं. और कई नेताओं ने इस पर बड़े प्रश्न भी खड़े किए हैं. जिसके बाद ट्रेन का नाम बदलने पर भारी विरोध भी देखा गया है. हालांकि इन विरोध को नजरअंदाज करते हुए रेलवे अपने निर्णय पर अडिग है और यह देखना बाकी होगा कि यह मामला किस हद तक पहुंचता है!

130 ट्रेनों को दिया सुपरफास्ट का दर्जा

इस बदलाव के साथ ही साथ रेलवे ने हाल ही में देश भर में कुल 130 मेल ट्रेनों को सुपरफास्ट का दर्जा दिया है. जिसके तहत इनके किराए में भी भारी बढ़ोतरी की गई है. जबकि यहां सुविधाओं में कोई भी बढ़ोतरी नहीं देखी गई है. यानी कि सामान्य सुविधाओं के साथ ही रेलवे ने मेल ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेनों तब्दील करते हुए उनके किराए में बढ़ोतरी कर दी है.

Similar Posts