Delhi Trade Fair 2022: दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतरराष्ट्रीय मेला आज खुल गया, कम दाम में करे जमकर शॉपिंग

दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित 41वां अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला अब आम जनता के लिए उपलब्ध है। इस बार मेले में आने वाले दर्शक भी झारखंड पवेलियन की ओर खिंचे चले आ रहे हैं. रांची से विधायक संजय सेठ भी शुक्रवार को पहुंचे. उन्होंने पवेलियन में उपस्थित लोगों से बातचीत की और स्टॉल मालिकों का उत्साहवर्धन किया.

अंतरराष्ट्रीय मेले के परिणामस्वरूप राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त करने के अलावा झारखंड के कलाकारों को विदेशों में नए प्रदर्शन की उम्मीद है। झारखंड पवेलियन के लाइव पेंटर विजय चित्रकार का दावा है कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला उनके काम को काफी सम्मान देता है.

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के अमादुबी गांव के रहने वाले कलाकार को यकीन है कि उनका काम अब वैश्विक स्तर पर अपना नाम बनाने में सक्षम होगा। अगर आप भी दिल्ली के प्रगति मैदान में एक्सपो में जा रहे हैं तो झारखंड पवेलियन जरूर जाएं।

नए रंग रूप में दिख रहा है मेला

झारखंड मंडप के जौहर ग्राम स्टाल में आदिवासी परिधानों को एक नए रंग रूप में प्रदर्शित किया गया है। राज्य के मूल बुनकरों और आदिवासी कलाकारों के पास अब अपनी आदिवासी बुनाई को वैश्विक मंच पर पेश करने का मौका है।

ग्रामीण सखी मंडल के प्रोडक्ट्स की हो रही तारीफ़

कोट, शर्ट, तौलिये, गमछा, टोपी आदि सहित पारंपरिक आदिवासी कपड़ों का प्रदर्शन मेहमानों के बीच लोकप्रिय है। झारखंड पवेलियन में ग्रामीण सखी मंडल की दीदियों द्वारा बनाई गई उत्कृष्ट वस्तुओं का प्रदर्शन विशेष रुचि का विषय है। झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के ग्रामीण विकास विभाग ने इस उदाहरण में पलाश ब्रांड को पेशेवर तरीके से चित्रित किया है।

वन विभाग के स्टाल के हरे रंग ने बिखेरा जलवा

झारखंड पवेलियन का मुख्य आकर्षण कृषि, वानिकी, झारखंड खादी और झारक्राफ्ट विभागों के बूथ हैं। जैविक रंग में रंगे वन विभाग के स्टैंड में झारखंड की हरी-भरी वनस्पति का नजारा देखने को मिलता है. झारखंड के सौर ऊर्जा से चलने वाले गांव के विकास को दर्शाने वाला एक अभिनव 3डी मॉडल जेआरईडीए के बूथ पर प्रदर्शित है। झारखंड का यह पवेलियन स्टॉल भी अनोखे ड्रा में बन गया है।

Similar Posts