खुशखबरी : जल्द दौड़ेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, कितना होगा एक यात्री का किराया, रेल मंत्री ने बताई ये खास रिपोर्ट

बुलेट ट्रेन : हम लंबे समय से सुनते आए हैं कि देश में जल्द ही बुलेट ट्रेन चलने को है. ऐसे में आम जन को इसका खासा उत्साह है और लोग बेसब्री से जानना चाहते हैं कि इस परियोजना में कार्य कहां तक पहुंचा है? और कब तक हमारे देश में बुलेट ट्रेन दौड़ेगी? गौरतलब है कि देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चल रही है और इसे लेकर कई प्रकार की खबरें सामने आ रही है.

वहीं हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्रेन से संबंधित कई जानकारियां भी लोगों के साथ साझा की है. इस विषय में रेल मंत्री ने लोकसभा में बुलेट ट्रेन की टाइम लाइन के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि बुलेट ट्रेन कब शुरू होगी और इसकी क्या टाइमलाइन है ? इसके बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता. क्योंकि इस पर कोई भी टाइम लाइन तब ही दी जा सकती है. जब महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण का काम पूरा हो जाए.

कोरोना से ठप हुआ काम

लोकसभा में अश्विनी वैष्णव के दिए गए लिखित जवाब में कहा गया कि मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली हाई स्पीड प्रोजेक्ट महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण में देरी होने के कारण रुक गया. इसमें और अधिक देरी हो रही है.

इसके साथ ही कोरोना काल के चलते भी प्रोजेक्ट के काम को फाइनल करने में काफी देरी हुई है. भूमि अधिग्रहण के बाद इसकी अनुमानित लागत और सीमा के बारे में कुछ स्पष्ट कहा जा सकता है. क्योंकि अब प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत भी अब कई ज्यादा बढ़ चुकी है.

फर्स्ट एसी के बराबर होगा किराया

हालांकि रेल मंत्री ने किराए के बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा है. लेकिन उन्होंने इसकी तरफ इशारा करते हुए कहा कि किराए के लिए कोई फैसला नहीं लिया गया है. लेकिन यह लोगों की पहुंच में ही होगा. इसके लिए फर्स्ट एसी को आधार बनाया गया है. जो कि बहुत ज्यादा नहीं लगता है. मतलब साफ है कि बुलेट ट्रेन का किराया फर्स्ट एसी के बराबर होगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.