CNG लेना हुआ अब और महंगा ! मुंबई के बाद दिल्ली में बढ़े CNG–PNG के दाम, जान लीजिए नई रेट

Delhi/Delhi NCR, CNG–PNG Price Hike :— पेट्रोल और डीजल के बढ़ते भावों ने लगातार आम आदमी की कमर तोड़ी है. कहीं ना कहीं पेट्रोल और डीजल की अधिक कीमतों के चलते ही कई लोग अपने वाहनों में सीएनजी भरवाना पसंद करते हैं. लेकिन अब प्राकृतिक गैस के दामों में भी जबर्दस्त उछाल देखा जा रहा है.

और एक ही साल में अब लगातार कई बार इनके दाम में बढ़ोतरी हो चुकी है. पिछले कुछ दिनों कुछ समय पहले ही आर्थिक राजधानी मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में संपीडिंत प्राकृतिक गैस(CNG) और पाइप नेचुरल गैस(PNG) के दामों में इजाफा हुआ था. लेकिन अब दिल्ली एनसीआर समेत देशभर में इनके दामों में इजाफा साफ तौर पर देखा जा सकता है.

ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि मुंबई के बाद अब दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में जल्द ही इनके नए दाम सामने आ जाएंगे. गौरतलब है कि दिल्ली में सीएनजी के दाम ₹76 प्रति किलो के हिसाब से है तो नोएडा और गाजियाबाद में ₹78 प्रति किलोग्राम से अधिक है.

इसके साथ ही साथ हरियाणा में एनसीआर के अंतर्गत आने वाले कुछ जिलों में तो सीएनजी के दाम ₹90 प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं. और अब इनमें और अधिक इजाफा होने की संभावना बढ़ रही है. अब जैसे ही सीएनजी और पीएनजी के दामों में नया उछाल आएगा. उसके बाद पेट्रोल और इनमें कोई ज्यादा फर्क नहीं रहेगा. ऐसे में सीएनजी को किफायती कहना किसी भी प्रकार से संभव नहीं है.

दिल्ली एनसीआर में अवश्य बढ़ेंगे दाम

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के विभिन्न इलाकों में सीएनजी और पीएनजी के दामों में होती बढ़ोतरी के मद्देनजर दिल्ली पैट्रोल डीलर एसोसिएशन के प्रवक्ता निशित गोयल ने कहा है कि प्राकृतिक गैस के दामों में 40% तक इजाफा हुआ है. और इसका प्रभाव साफ तौर पर मुंबई में देखने को मिल रहा है.

ऐसे में आने वाले समय में एनसीआर में भी सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने के पूरे आसार हैं. वहीं कुछ जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में कंपनी अपना घाटा पूरा करने के लिए भी इनके दामों में वृद्धि करेगी. चाहे जो भी वजह हो लेकिन इतना निश्चित है कि महंगाई के दौर में अब सीएनजी और पीएनजी भी आम आदमी की एक बार फिर कमर तोड़ने के लिए तैयार है.

Similar Posts