वंदे भारत एक्सप्रेस के सामने खड़ी बड़ी समस्या, बड़ी गड़बड़ी के चलते रेलवे बोर्ड को भेजा पत्र

भारतीय रेलवे : भारतीय रेलवे को वर्तमान समय में सबसे ज्यादा उम्मीदें वंदे भारत एक्सप्रेस से है, जिन्हें विभिन्न रूट पर आगामी समय में चलाया जाना है. और वर्तमान समय में भी कुछ रूट पर इनका शिलान्यास किया जा चुका है. गौरतलब है कि यह हाई स्पीड भारतीय रेलवे के भविष्य के तौर पर देखी जा रही है और बताया जा रहा है कि आगामी समय में 70 से अधिक वंदे भारत ट्रेन चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

ऐसे में अब मुंबई अहमदाबाद रूट पर जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत होने जा रही है. लेकिन इसकी शुरुआत से पहले ही आईआरसीटीसी के समक्ष चिंता के बादल दिखाई दे रहे हैं. और इस विषय में आईआरसीटीसी ने चिंता व्यक्त करते हुए रेलवे बोर्ड को एक पत्र भी लिखा है.

दरअसल समस्या इस ट्रेन की टाइमिंग को लेकर है क्योंकि तेजस एक्सप्रेस और वंदे भारत एक्सप्रेस की टाइमिंग से क्लैश होने की संभावनाएं दिख रही है. सूत्रों के मुताबिक आईआरसीटीसी ने हाल ही में रेलवे बोर्ड को दो पत्र लिखकर अवगत कराया था कि अगर ट्रेन की टाइमिंग में क्लैश की समस्या बनी रही तो रेलवे की सबसे प्रीमियम कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का औचित्य खत्म हो जाएगा. सूत्रों का कहना है कि आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड को अवगत कराया कि वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से तेजस एक्सप्रेस के संचालन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.

यहां यात्रियों की संख्या में संभावित कमी के मद्देनजर आईआरसीटीसी रेलवे से कहा है कि उसने काफी प्रयासों और तेजस एक्सप्रेस का किराया और सेवाओं के साथ यात्रियों को अपनी तरफ आकर्षित किया है. ऐसे में वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन इस व्यवस्था को खराब कर सकता है.

क्या है टाइमिंग का लोचा ?

बता दें कि तेजस एक्सप्रेस अहमदाबाद से सुबह 6:40 पर प्रस्थान करती है और दोपहर 1:05 पर मुंबई पहुंचती है. वहीं दूसरी दिशा में यह मुंबई सेंट्रल से दोपहर 3:45 प्रस्थान करती है और 10:10 पर अहमदाबाद पहुंचती है.

अब प्रस्तावित नए समय के अनुसार नयी वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद से सुबह 7:25 पर प्रस्थान करेगी और दोपहर 1:30 बजे मुंबई पहुंचती है. वहीं दूसरी दिशा में यह ट्रेन मुंबई सेंट्रल से दोपहर 2:40 पर प्रस्थान करेगी और रात्रि 9:05 पर अहमदाबाद पहुंचेगी.

इस विषय में सूत्रों का कहना है कि अगर दोनों ट्रेनों का अंतर दोनों दिशाओं में 45 मिनट से 75 मिनट के बीच का होगा और तेजस एक्सप्रेस की तुलना में वंदे भारत एक्सप्रेस का दूरी करने का समय भी कम होगा तो इसके चलते तेजस ट्रेन बेहद प्रभावित हो सकती है.

यहां आईआरसीटीसी का कहना है कि क्योंकि पहली बार वंदे भारत इस रेल खंड में चलाई जा रही है तो यह तेजस एक्सप्रेस की नवीनता को खराब कर देगी. क्योंकि बहुत हद तक संभावना है कि अधिकतर यात्री वंदे भारत एक्सप्रेस की तरफ आकर्षित होंगे. जिसे तेजस को आर्थिक नुकसान होने की पूरी संभावना बनती है.

Similar Posts