बदलने वाला है चांदनी चौक का पूरा नज़ारा, अब आपको मिलेगी ये नई सुविधाएं – पढ़ें पूरी खबर

New Delhi, Chandni Chowk Redevelopment — पुरानी दिल्ली के दिल यानी की चांदनी चौक में तो पूरी दिल्ली की जान बसती है. आखिरकार पुरानी दिल्ली की शोभा भी चांदनी चौक जैसे इलाकों से ही है जहां की ऐतिहासिक इमारतें और गलियां यहां के इतिहास के पुख्ता प्रमाण देती है.

एक समय में यह बेहद महत्वपूर्ण इलाका हुआ करता था जो आज भी है. लेकिन वर्तमान समय में इसका स्वरूप कहीं हद तक बदल चुका है और यहां की तंग भरी गलियों में यहां के व्यस्त बाजार इसकी कहानी स्वयं बयां करते हैं. इससे पता चलता है कि इसका स्वरूप अब पूरी तरह से बदल चुका है और इसे अब विकास कार्यों की आवश्यकता है.

इसीलिए अब राजधानी दिल्ली में चांदनी चौक के पुनर्विकास कार्यक्रम की शुरुआत की गई है और इसका पहला चरण पूरा हो चुका है. वहीं अब इसका दूसरा चरण शुरू होने को है. जिसके बाद चांदनी चौक अब अपने पुराने हैरिटेज लुक में लौट सकेगा. सरकार को उम्मीद है कि इससे दिल्ली में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण के लिए भी यह एक कारगर कदम होगा.

यहां ऐतिहासिक और आधुनिक आर्किटेक्चर डिजाइनों के बीच संतुलन बनाए रखते हुए संरक्षण कार्य करवाया जाना है और इसके लिए विशेष टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा. वहीं यहां की दुकानों के लिए आकर्षक कलर वाले साइनेज स्ट्रक्चर, रेट्रो फिटिंग इमारतें और आकर्षक लाइटें भी लगाई जाएंगी. जो की चांदनी चौक के समृद्ध इतिहास को बेहतर तरीके से दिखायेगा.

इस कार्य हेतु हाल ही में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए इसके विस्तृत निर्देश दिए हैं. वहीं सिसोदिया ने कहा है कि दूसरे चरण में चांदनी चौक को चांदनी चौक के पुनर्विकास मिशन के तहत सरकार अब यहां की ऐतिहासिक इमारतों और दुकानों की वास्तुकला को पुनर्जीवित करने हेतु फोकस करें.

ग्राहकों और दुकानदारों को ना हो किसी भी तरह की परेशानी

वहीं मनीष सिसोदिया ने इस बात के भी स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि पुनर्विकास योजना के तहत इस बात का भी खास ख्याल रखा जाए कि सुंदरीकरण के पूरे प्रोजेक्ट के दरमियान कोई भी दुकानदार अथवा खरीददार को समस्या का सामना ना करना पड़े.

Similar Posts