दिल्ली नोएडा के इन 25 सेक्टरों को मिलेगा गंगाजल, देखें कब तक और किन सेक्टरों को मिलेगा फायदा

Noida/ Delhi NCR: हिंदू धर्म परंपरा में गंगाजल को बेहद पवित्र माना गया है और यही कारण है कि लोग विशेष तौर पर गंगाजल को शीशी में भरकर अपने घरों में रखते हैं और उसकी एक बूंद पीने को भी शुभ मानते हैं. लेकिन अगर आप नोएडा के निवासी है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. क्योंकि नोएडा शहर के लोगों को अब पीने के लिए हर समय गंगाजल मिलने वाला है.

ऐसे में कहा जा सकता है कि एक प्रकार से नोएडा निवासियों का सौभाग्य जागने वाला है. इस हेतु पाइप लाइन बिछाई जाएगी जिसका 70% से अधिक कार्य पूरा हो चुका है और इस पाइप लाइन का कार्य पूरा होने के बाद इस साल के अंत तक लोगों को गंगाजल मिलने लगेगा. बता दें कि शुरुआती दौर में इस पाइप लाइन को नोएडा शहर के कुल 25 सेक्टर में विस्तारित किया जा रहा है.

वहीं लोगों के घरों तक गंगाजल पहुंचाने हेतु यहां तीसरे चरण में 37.50 क्यूसेक परियोजना पर काम जारी है और इस परियोजना के जरिए नोएडा को कुल 330 mld गंगाजल की सप्लाई होगी. हालांकि इससे पहले भी नोएडा के कई क्षेत्रों में गंगा जल की आपूर्ति हो रही थी और पहले यहां 240mla गंगाजल मिल रहा था.

किन-किन इलाकों में पहुंचने जा रहा है गंगाजल ?

बता दें कि इस परियोजना के जरिए नोएडा के कुल 25 सेक्टर में लाखों लोगों को शामिल किया जा रहा है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि गंगा जल आपूर्ति होने से यहां तकरीबन 5 से 6 लाख लोग इसका फायदा उठा सकेंगे.

अब अगर विशेष तौर पर सेक्टर की बात करें तो जानकारी के मुताबिक इस परियोजना हेतु सेक्टर 122, 128,129, 131, 133, 134, 135, 137, 143 शामिल है.

4 सालों से चल रहा है प्रोजेक्ट पर काम

बता दें कि नोएडा के विभिन्न सेक्टरों में गंगा जल आपूर्ति योजना पर 14 मार्च 2018 से ही काम शुरु हो गया था. जिसे दिसंबर 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया. लेकिन यह इस कार्यकाल में पूरा नहीं हो पाया. जिसके बाद इसकी अवधि को आगे बढ़ा दिया गया और अब इसे दिसंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

वहीं अगर इस योजना के कुल लागत के बारे में चर्चा करें तो रिपोर्ट्स का कहना है कि योजना को पूरा करने में यहां तकरीबन 239 करोड़ रुपए खर्च होंगे. हालांकि इसकी लागत में और इजाफा होने की संभावना है.

Similar Posts