वंदे भारत एक्सप्रेस: अब दिल्ली से वैष्णों देवी, कटरा, चंडीगढ़ और अमृतसर जाने में लगेगा आधे से भी कम समय

वंदे भारत एक्सप्रेस: नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली देश की पहली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन मौजूदा प्रधानमंत्री द्वारा 15 फरवरी 2019 को किया गया था. जिसके बाद 2019 में ही 3 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह ने कटरा वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने आजादी के अमृत महोत्सव पर 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा भी की थी. और केंद्रीय बजट में इनकी संख्या बढ़ाकर अब 400 कर दी गई है.

आपको बता दें कि मौजूदा समय में वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से कटरा के बीच दौड़ रही है. और आने वाले कुछ ही समय में इसे नई दिल्ली से चंडीगढ़ और नई दिल्ली से अमृतसर रूट पर भी दौड़ाया जाना है.

वंदे भारत–कटरा पूर्ण शाकाहार

यहां सबसे अहम बात यह भी है कि दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस पूरी तरह से वेजिटेरियन है और इस ट्रेन के कैंटिन में भी अंडा और मांसाहार प्रयोग में लाने की अनुमति नहीं है. यहां तक कि यात्रियों को भी इस ट्रेन में ऐसा कोई भी पदार्थ लाने की परमिशन नहीं है.

ऐसे में यह देश की पहली ऐसी ट्रेन है जो पूरी तरह से शाकाहार है. ट्रेन के मेन्यू से भी अब नॉन वेज खाना पूरी तरह से हटा दिया गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस ट्रेन से अधिकतर लोग तीर्थ स्थल वैष्णो देवी की तरफ से यात्रा करते हैं और अधिकतर लोग ऐसे हैं जो शाकाहारी भोजन लेना पसंद करते हैं. लोगों की धार्मिक भावनाओं को देखते हुए आईआरसीटीसी ने यह कदम उठाया है.

इस विषय में आईआरसीटीसी का कहना है कि इसके जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि यह खाना ना केवल शाकाहारी है बल्कि उसे तैयार करने के लिए भी पूर्ण शुद्ध और स्वच्छ रसोई और बर्तनों का प्रयोग किया गया है. सात्विक भोजन के लिए आईआरसीटीसी ने सात्विक प्रमाणित संस्थान के साथ करार किया है.

जो यात्रा के दौरान शुद्ध शाकाहारी सात्विक भोजन यात्रियों को उपलब्ध कराते हैं. हालांकि वर्तमान समय में यह केवल चुनिंदा रूट पर सुविधा है जो तीर्थ स्थलों की ओर जाती है. लेकिन इसे देश के दूसरे राज्यों में भी जोड़े जाने की योजना है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.