अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के घर तक पीछा करके वसूला जाएगा जुर्माना, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को मिली Bike

दिल्ली सरकार : दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग अब अपनी प्रवर्तन टीमों को मोटरसाइकिल की सुविधा मुहैया करवाने को है ताकि इन्हें भारी ट्रैफिक वाले इलाकों में तेजी से पहुंचने में मदद मिल सके और जुर्माने से बचने के लिए भागने वालों का पीछा किया जा सके. विभिन्न मोटर वाहन अधिनियम के उल्लंघन को रोकने के लिए परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीमों को मैदान में तैनात किया गया है.

परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने यह भी कहा है कि विभाग अपनी टीमों द्वारा प्रवर्तन कार्य को मजबूत बनाने के लिए तकरीबन 30 मोटरसाइकिल और 10 innova कार को तैनात करेगा. यदि कोई भी ट्रैफिक नियम को तोड़ने वाला भागने की कोशिश करता है तो परिवहन विभाग की टीम बाइक के जरिए उनका पीछा करके उन्हें पकड़ने में सक्षम होगी.

इस विषय में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि नए वाहन परिवर्तन टीमों को अपने कर्तव्यों का प्रभावी ढंग से निर्वहन करने में मदद करेंगे. इसके साथ ही कैलाश गहलोत ने यह भी कहा कि इन मोटरसाइकिल और वाहनों को खरीदने के अलावा हम प्रवर्तन विंग में और अधिक जनशक्ति जोड़ने का प्रयास भी कर रहे हैं.

परिवहन विभाग बस लेन अनुशासन भी लागू कर रहा है. मोटर चालको से भी आग्रह किया गया है कि वह अपने वाहनों को बसों के लिए निर्देशित लेन में ना चलाएं. इस लक्ष्य को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने के लिए प्रबंधन टीमों ने बस चालको लेन उल्लंघन के लिए चालान भी जारी किए हैं.

साथ ही बसों के लिए निर्दिष्ट लेन पर खड़ी कारों, ऑटो,कैब और अन्य वाहनों को भी हटाया गया है. अभियान में अब तक परिवहन विभाग की टीमों ने नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों के साथ महिपालपुर, नजफगढ़, भीकाजी कामा प्लेस, सराय काले खां, साउथ एक्सटेंशन, लक्ष्मी नगर और करकरी मोड़ समेत शास्त्री नगर जैसी जगहों पर बस लेन को साफ किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.