crypto credit card

Crypto Credit Card: लॉन्च हुआ दुनिया का पहला क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड, बिना किसी ब्याज के कर सकेंगे इस्तेमाल

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड : अब आप रुपए अथवा अन्य किसी करेंसी की भांति ही क्रिप्टोकरंसी का क्रेडिट कार्ड भी उपयोग कर सकते हैं. क्योंकि अब क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड भी लॉन्च हो गया है. आपको बता दें कि जहां आम क्रेडिट कार्ड रूपए से चलता है वही यह नए प्रकार का क्रेडिट कार्ड क्रिप्टो करेंसी से चलेगा. इसे बिटकॉइन, एथेरियम जैसी वर्चुअल करेंसी से ऑपरेट किया जाएगा.

क्रिप्टो करेंसी का काम करने वाली कंपनी नेक्सो ने क्रेडिट कार्ड लांच करने के लिए दुनिया की मशहूर पेमेंट कंपनी मास्टर कार्ड से इस विषय में हाथ मिलाया है. नेक्सो और मास्टर कार्ड ने मिलकर अब क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की है. क्योंकि क्रिप्टो करेंसी के दिनों दिन बढ़ते प्रचलन को देखते हुए इसका शुरू किया जाना भी आवश्यक प्रतीत हो रहा था.

कैसा है क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड ?

इस विषय में नेक्सो ने कहा है कि शुरुआत में यह क्रेडिट कार्ड कुछ यूरोपियन देशों में ही उपलब्ध होगा. यह कार्ड यूजर को क्रिप्टोकरंसी बेचे बिना ही शॉपिंग करने अथवा खर्च करने जैसे सुविधा देता है. बिटकॉइन अथवा अन्य वर्चुअल करेंसी को इसका क्रेडिट कार्ड की गारंटी के तौर पर जमा रखा जाएगा.

अर्थात बिटकॉइन को गांरटी के रूप में देखते हुए यह क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. सामान्यतया देखा जाता है कि अधिकतर क्रेडिट कार्ड अनसिक्योर्ड होते हैं और उनकी क्रेडिट लिमिट होती है और ऐसी ही कुछ बात इस कार्ड के साथ भी होगी.

लेकिन इस कार्ड के साथ मिनिमम रीपेमेंट मासिक अथवा इनएक्टिविटी फीस की कोई शर्त नहीं है. इस कार्ड से खर्च करने या रकम निकालने की कोई पाबंदी भी नहीं है. कार्ड का जितना क्रेडिट इस्तेमाल किया जाएगा उतने पर ही ब्याज देना होगा. जो कस्टमर लोन टू वैल्यू अनुपात 20% या उससे कम रखते हैं उनसे क्रेडिट का कोई ब्याज भी नहीं लिया जाएगा. मास्टरकार्ड ने यह भी माना है कि जमाना अब डिजिटल करेंसी का है इसलिए क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड को अब नकारा नहीं जा सकता.

हालांकि भारत में यह सुविधा कब तक शुरू होगी और होगी या नहीं इस विषय में कुछ भी नहीं कहा जा सकता ! क्योंकि क्रिप्टो करेंसी के कांसेप्ट को लेकर भारतीय सरकार असुरक्षित महसूस करती है और इस वजह से इसका चलन भारत में अभी नहीं बढ़ा है. लेकिन उम्मीद की जा सकती है कि भविष्य में इसका चलन भारत में भी बढ़े और लोग यहां भी क्रिप्टोकरंसी पर यकीन करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.