delhi-meerut expressway toll plaza

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर अब नहीं लगेगा टोल टैक्स: बिना कोई चार्ज के सरपट दौड़ेगी गाड़ियाँ

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर मेरठ जिला विभाग ने दिल्ली से आने वाले बड़े वाहनों पर रोक लगा दी है. क्योंकि 2022 की कावड़ यात्रा इन दिनों जोरों शोरों पर है और कई कावडी़ये हरिद्वार से कांवड़ में जल भरकर अपने गंतव्य स्थान के लिए रवाना हो गए हैं.,ऐसे में वर्तमान समय में दिल्ली हरिद्वार हाईवे पर हर जगह कांवडिय़ों को देखा जा सकता है.

ऐसा लगता है मानो पूरा हाईवे ही भगवा रंगों से रंगा हुआ है. दूसरी ओर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी कावड़ियों की एक बड़ी भीड़ हरिद्वार की ओर बढ़ रही है. इसी के चलते दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर मेरठ जिला विभाग ने दिल्ली की ओर से आने वाले बड़े वाहनों पर रोक लगा दी है. वहीं इस हाइवे से गुजरने वाले ट्रैफिक को भी डायवर्ट कर दिया गया है.

इस विषय में काशी स्क्वायर पर टोल टैक्स जमा करने वाली कंपनी पार्थ इंडिया के निदेशक कैलाश चंद ने कहा है कि मेरठ से दिल्ली और दिल्ली से मेरठ जाने वाले कांवडियों से कोई भी टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा. उन्होंने बताया कि शिवरात्रि तक इसकी व्यवस्था रहेगी. वही जज दीपक मीणा ने कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश भी दिए हैं.

क्योंकि कावड़ियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए nh-58 मोटर मार्ग पर हल्के वाहनों को बैरियर के एक तरफ चलने की अनुमति देने का ही निर्णय लिया गया है. इस विषय में पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अभी हाईवे पर भारी वाहनों के चलने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है क्योंकि यह सुरक्षा कारणों को प्रभावित कर सकता है.

इसी के चलते दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के अलावा दिल्ली हरिद्वार हाईवे 58 स्थित सिवाया में भी टोल यार्ड को निशुल्क कर दिया गया है. 22 जुलाई के बाद से ही यह व्यवस्था चल रही है वहीं कावड़ियों की भारी भीड़ को देखते हुए 24 जुलाई के बाद इसे पूरी तरह से टैक्स फ्री कर दिया गया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.