delhi petrol price

भारत सरकार ने कम किया पेट्रोल पर ₹6 और डीजल पर ₹2 निर्यात टैक्स: इस जगह मिलेगा ₹15 सस्ता पेट्रोल

भारत सरकार (Indian Government) ने ईंधन के निर्यात और घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन पर लगाए जाने वाले टैक्स में कटौती की है. इस कटौती से पहले सरकार ने घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन और इंधन के निर्यात पर अप्रत्याशित कर लगाए थे जिन्हें अब कम किया गया है.

आपको बता दें कि अब सरकार के द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल पर निर्यात हेतु ₹6 प्रति लीटर टैक्स को पूरी तरह से खत्म किया गया है. वहीं डीजल पर निर्यात हेतू लगने वाला ₹2 का टैक्स कम कर दिया गया है. इसके साथ ही आपको बता दें कि एयर टरबाइन फ्यूल अर्थात विमान ईंधन के निर्यात पर टैक्स के तौर पर ₹4 प्रति लीटर कम किए गए हैं.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि घरेलू स्तर पर उत्पादित होने वाले कच्चे तेल पर लगने वाले टैक्स को भी ₹23250 प्रति टन से कम करके ₹17000 प्रति टन कर दिया गया है. इन फैसलों का सीधा फायदा वेदांता लिमिटेड और ओएनजीसी जैसी घरेलू तेल उत्पादक कंपनियों को होगा.

इन जगहों पर जाता है भारत का तेल :– भारत कच्चे तेलों का सबसे बड़ा खरीदार है लेकिन इसका इस्तेमाल भारत के बाहर भी कई देशों में होता है. बल्कि भारत इसे अपने कारखानों से संशोधित करके पेट्रोल और डीजल के रूप में कई देशों को निर्यात करता है. जिनमें से सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड, यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, साउथ कोरिया, टोगो, सऊदी अरब, इंडोनेशिया, तुर्की, मलेशिया, बेल्जियम, नेपाल और इजराइल देश मुख्य हैं.

बात यह है कि इस टैक्स के कटने से भारत के पड़ोसी देश जैसे कि नेपाल इत्यादि में पेट्रोल डीजल सस्ते होंगे. क्योंकि भारत के 1 रूपए में नेपाल का 1.6 रुपया होता है. इस तरीके से भारत में पेट्रोल पर 6 रुपए कम यानी कि 9.6 नेपाली रुपए कम हो जाएंगे. मौजूदा कीमतों की बात करें तो भी नेपाल में पेट्रोल और डीजल क्रमशः भारत के मुकाबले 8 और 6 रूपए सस्ते हैं. अब नई रेट लागू होने के बाद यहां पेट्रोल ₹15 सस्ता मिलेगा वहीं डीजल को ₹20 तक का फायदा होगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.