रैपिड रेल से खुशखबरी: एक्सीलेटर और लिफ्ट लगाने का काम जोरों पर, जल्द चालु होगी सर्विस

दिल्ली, रैपिड रेल :— दिल्ली मेरठ रैपिड रेल का निर्माण कार्य जोरों शोरों पर है और प्रोजेक्ट से संबंधित कई विकास कार्यक्रमों को अंजाम भी दिया जा चुका है. वहीं योजना अनुसार कईयों का कार्य अभी चल रहा है. बता दें कि इस रैपिड रेल के लिए अब विभिन्न स्टेशन पर एक्सीलेटर और लिफ्ट लगाने का काम भी शुरू हो गया है.

ताकि यहां आवागमन को बेहद नियमित और सुगम बनाया जा सके और यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े. गौरतलब है कि यहां कुल 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली गाजियाबाद मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर मार्च 2023 से रैपिड रेल का परिचालन साहिबाबाद के दुहाई डिपो के बीच शुरू किया जाएगा.

जिसके लिए निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. हालांकि यह देखना बाकी होगा कि क्या नियमित लक्ष्य पर इसका कार्य पूरा हो सकेगा और रैपिड रेल चल सकेगी या फिर इसकी तिथि आगे बढ़ेगी?

नवंबर से ही शुरू होना है ट्रायल

बता दे कि यहां 17 किलोमीटर लंबे इस प्राथमिक खंड में पांच स्टेशन आने है और यात्रियों को सफर के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसी बात को मद्देनजर रखते हुए यहां विभिन्न लिफ्ट, डोर और एक्सीलेटर लगाने का कार्य तेजी से चल रहा है. इस कार्य हेतु गुजरात से दो रैपिड ट्रेन के सेट गाजियाबाद पहुंच गए हैं. जिन्हें जोड़कर रैपिड ट्रेन तैयार भी कर दी गई है और नवंबर से इसका ट्रायल शुरू होने की संभावना है.

यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए उठाया गया है कदम

इस विषय में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने कहा है कि आरआरटीएस के लगभग सभी स्टेशन में तीन से चार तल है. ऐसे में जाहिर है कि हर उम्र का व्यक्ति इसे आसानी से पार नहीं कर सकता. विशेषकर बुजुर्गों, दिव्यांगों और बच्चों के लिए एक तल से दूसरे तक पहुंचने में समस्या हो सकती है इसी बात को मद्देनजर रखते हुए यहां विभिन्न लिफ्ट और एक्सीलेटर की एक्स्ट्रा व्यवस्था की गई है.

Similar Posts