RBI ने किया बड़ा फैसला; इन बैंक के खाता धारकों की हुई चांदी, मिलेंगे बड़े फायदे

New Delhi, Reserve Bank of India — भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में एक बड़ा फैसला सुनाया है जिसके तहत पंजाब नेशनल बैंक समेत कुछ चुनिंदा बैंक में खाता धारको को बड़ी खुशखबरी सुनने को मिली है. जिसके बाद से ही इन बैंक खाता धारकों को कई फायदे मिलने जा रहे हैं. बता दें कि इस लिस्ट में पंजाब नेशनल बैंक के साथ ही साथ यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक भी शामिल है.

ऐसे में अगर आपका खाता भी इन बैंक में से किसी एक बैंक में है तो यह खबर आपके लिए विशेष महत्वपूर्ण है. इस विषय में हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शशिकांत दास ने बड़ा ऐलान किया है जिसके तहत ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में गवर्नर ने रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई नेटवर्क पर लॉन्च किया है.

अब रुपे क्रेडिट कार्ड से लिंक होगी UPI

वर्तमान समय में यूपीआई से डेबिट कार्ड के साथ ही साथ अकाउंट को लिंक करने की सुविधा मौजूद है. लेकिन अब रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक किया जा सकेगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ समय पहले पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहकों को यह विशेष सुविधाएं दी है और आने वाले समय में इसे प्राइवेट बैंकों के लिए भी शुरू कर दिया जाएगा.

Cross border transaction की नई सुविधा शुरू

अब रुपे क्रेडिट कार्ड के साथ ही साथ यूपीआई लाइट को भी लॉन्च किया गया है. जो कम वैल्यू वाले ट्रांजैक्शन के लिए On device wallet की मदद से काम करता है. भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत अब cross-border ट्रांजैक्शन की सुविधा भी शुरू की गई है और यूपीआई लाइट एप्लीकेशन के जरिए ग्राहक इंटरनेट के बिना पेमेंट कर सकेंगे.

बता दें कि इसके जरिए ₹200 तक का पेमेंट किया जा सकेगा और cross-border बिल पेमेंट सिस्टम से अब विदेश में रहते हुए भी भारत में बिल का भुगतान किया जा सकेगा. यह उन लोगों के लिए विशेष फायदेमंद होगा जिनके कई कार्य भारत में चलते हैं. लेकिन उन्हें किसी कारण से विदेश यात्रा करनी पड़ती है अथवा वे विदेश में रहते हैं तो उन्हें आसानी से बिल पेमेंट संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल सकेगा.

साथ ही यह विभिन्न बैंकों संबंधित सेवाओं का एक नवीनीकरण और मॉडर्न रूप है जिसका फायदा हमें आने वाले समय में विभिन्न ट्रांजैक्शन से संबंधित सुविधाओं को लेकर होगा. गौरतलब है कि रिजर्व बैंक भी अब डिजिटल भारत के तहत ऑनलाइन पेमेंट को अधिक से अधिक बढ़ावा देना चाहता है जिसके लिए बैंक प्रतिदिन नए प्रयास करता है.

Similar Posts