delhi metro stamp scheme

क्या है दिल्ली मेट्रो की नई स्कीम, जिससे यात्रियों का सफर होगा अब बेहद आसान और सुगम ?

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लगातार अपने यात्रियों की सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कई कारगर कदम उठा रहा है और इसके लिए कॉरपोरेशन कई नए प्रोजेक्ट पर काम भी कर रहा है. इसी कड़ी में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने एक बड़ा कदम और उठाया है जिससे माना जा सकता है कि यात्रियों को अब इस योजना से बेहद लाभ होगा.

आपको बता दें कि हाल ही में दिल्ली परिवहन विभाग और दिल्ली मेट्रो के साथ बहु प्रकार परिवहन व्यवस्था को आपस में जोड़ने और उसमें सुधार लाने के लिए टोयोटा मोबिलिटी फाउंडेशन और विश्व संसाधन संस्थान भारत ने हाल ही में इंडिया हैबिटेट सेंटर में स्टेम्प को लॉन्च किया है.

क्या होगा इस स्टैंप से फायदा ?

इस विषय में दिल्ली परिवहन विभाग के मुख्य सचिव और आयुक्त आशीष कुमार ने बताया है कि दिल्ली के विकास के साथ प्रभावी ट्रांजिट की मांग बढ़ रही है. जिसके चलते आधुनिक तकनीकों की आवश्यकता महसूस होती है. दिल्ली शहर में कुशल और सुगम परिवहन के लिए एकीकृत परिवहन व्यवस्था विकसित करना अनिवार्य सा लगता है और इस सिस्टम के जरिए दिल्ली को पर्यावरण के अनुकूल और मल्टीमॉडल परिवहन सेवाएं आसानी से उपलब्ध कराई जाएंगी.

इस सिस्टम के जरिए यात्री मेट्रो स्टेशन से लेकर अपने गंतव्य तक के लिए ई ऑटो, ई साइकिल, ई स्कूटर के जरिए लास्टमाइल कनेक्टिविटी का फायदा उठा सकेंगे. स्टैंप दिल्ली कार्यक्रम का यह सातवां संस्करण है. जिसे भारत के विभिन्न शहरों में उच्च गुणवत्ता की लास्ट माइल कनेक्टिविटी को सुविधाजनक बनाने के लिए लांच किया गया था. आपको बता दें कि इसकी शुरुआत दिसंबर 2016 में टीएमएफ और डब्ल्यू आर आई इंडिया द्वारा की गई थी.

इसका मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन, मल्टीमॉडल गतिशीलता, डाटा आधारित नियोजन और कार्बन कम करने वाली तकनीकों को बढ़ावा देना है. इसके तहत दिल्ली में स्वच्छ डिजिटल और इंटर कनेक्टेड परिवहन उपलब्ध कराने के डाटा सम्मिलित है और इससे संबंधित कई महत्वपूर्ण रणनीतियों पर काम किया जा रहा है. इस विषय में डीएमआरसी के महाप्रबंधक विकास कुमार का कहना है कि इस कार्यक्रम के जरिए मेट्रो यात्रियों को सुरक्षित साधन उपलब्ध हो सकेंगे.

Similar Posts