sunday market in delhi

दिल्ली में इन 8 जगहों पर लगते है Sunday Market, जिनमें आधे से भी कम रेट पर ख़रीदे सामान

आज हम आपको दिल्ली की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां रविवार को बाजार लगता है. अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें कौन सी बड़ी बात है ! मित्रों यह ऐसे बाजार हैं जहां आम आदमी अपनी पसंद की कई चीजें आसानी से खरीद सकता है. दरअसल इन बाजारों में आप अपने बजट में अच्छी खासी शॉपिंग कर सकते हैं.

वहीं महिलाएं अपने पसंद के कपड़े, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और कई अन्य वस्तुएं भी ले सकती है. वहीं कुछ जगह तो ऐसी हैं जहां इलेक्ट्रॉनिक सामान और हैंडीक्राफ्ट के सामान भी शानदार क्वालिटी में मिल जाते हैं। तो आइए जानते हैं दिल्ली के इन बजट वाले बाजारों के बारे में विस्तार से!

1–खान मार्केट :– इस मार्केट का नाम खान अब्दुल गफ्फार खान के नाम पर रखा गया है जिसे साल 1954 में स्थापित किया गया था. इसे बसाने का मकसद भारत-पाक बंटवारे के बाद अप्रवासियों को बसाना था. लेकिन अब यह एक शानदार मार्केट बन चुका है जहां आप ब्रांडेड कपड़े, ब्यूटी प्रोडक्ट और किताबें सहित और भी कई सामान खरीद सकते हैं. यह वस्तुओं के दाम फिक्स है. लेकिन फिर भी आपको यहां अपने बजट की वस्तुएं मिल जाती है.

2–महिला बाजार :– अजमेरी गेट इलाके में लगने वाला यह बाजार महिलाओं के बीच खासा लोकप्रिय है. क्योंकि यहां महिलाओं के जरूरत की हर चीज मिलती है. इस स्थान पर आपको ब्यूटी प्रोडक्ट से लगाकर कहीं अच्छे कपड़े मिल जाते हैं. रविवार को यह बाजार लगता है जहां महिलाएं भारी संख्या में शॉपिंग करने आती है. खास बात यह भी है कि यहां दुकानें भी अधिकतर महिलाएं ही लगाती है.

3–करोल बाग :– यह बाज़ार कपड़ों की खरीदारी की लिए काफी मशहूर है. लेकिन रविवार को यहां काफी भीड़ हो जाती है. क्योंकि लोग यहां संडे को जमकर खरीदारी करने आते हैं. यहां आपको अच्छे कपड़ों के साथ जूते भी मिल जाते हैं.

4–दरियागंज बुक मार्केट :– दिल्ली के दरियागंज में बसा यह मार्केट किताबों के लिए खासकर फेमस है. यहां रविवार को तो सड़कों के किनारे किताबों की लड़ी लगी रहती है. इस बुक मार्केट में आपको अपनी पसंद और जरूरत की लगभग हर किताब मिल जाती है हालांकि दुकानों में इस किताब को आपको खुद ही ढूंढना पड़ेगा. खास बात यह भी है कि यहां की किताबें बाजारू रेट से काफी सस्ती मिलती है.

5–नेहरू प्लेस :– दिल्ली का नेहरू प्लेस मार्केट लैपटॉप, डेस्कटॉप और इलेक्ट्रॉनिक चीजों से जुड़े सामानों के लिए जाना जाता है. यहां आप इन चीजों की खरीद फरोख्त भी कर सकते हैं साथ ही यहां के दाम भी बाजार से काफी सस्ते हैं.

6–नई सड़क मार्केट :– यह भी दिल्ली की सबसे बड़ी बुक मार्केट में से एक है. जहां आपको अपनी पसंद की कोई भी किताब मिल जाती है. साथ ही यहां के दाम भी काफी सस्ते हैं.

7–तिब्बत बाजार और जनपथ :– जनपथ और तिब्बत बाजार कनॉट प्लेस से थोड़ी ही दूरी पर है. हर रविवार को यहां आपको अच्छे तिब्बती प्रोडक्ट मिल जाते हैं. साथ ही यहां आपको हैंडीक्राफ्ट और होम डेकोरेशन कि चीजें भी सस्ते दामों में मिल जाती है.

8–सरोजिनी नगर :– जब दिल्ली का जिक्र हो और सरोजिनी नगर का नाम ना लिया जाए ! ऐसा तो हो ही नहीं सकता क्योंकि सरोजनी नगर दिल्ली के लोगों की पहली पसंद है जहां आपको अपनी आवश्यकता की लगभग हर चीज सस्ते दाम में मिल जाती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.