मुसीबत से बचना चाहते हैं? तो अपनी गाड़ी में आज ही रख ले ये 5 आवश्यक चीजें, कीमत भी बेहद कम

देश में दिन-ब-दिन कार मालिकों की संख्या बढ़ रही है जिसके चलते ट्रैफिक जाम की समस्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है. वर्तमान समय में हर व्यक्ति चाहता है कि वह अपनी खुद की एक गाड़ी ले और हर समय उसी में सफर करें. वहीं इसकी वजह से ट्रैफिक की समस्या भी लगातार बढ़ रही है.

लेकिन अक्सर देखा जाता है कि जब भी हम गाड़ी लेकर किसी विशेष यात्रा पर जाते हैं तो हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है. कई बार तो ऐसी स्थिति में हम फंस जाते हैं जहां दूर-दूर तक हमें कोई उम्मीद नजर नहीं आती. ऐसे में आप अब जब भी किसी लंबी यात्रा पर जाते हैं तो कुछ महत्वपूर्ण चीजों को अपनी कार में जरूर रख लें जिनसे आप मुसीबतों से बच सकेंगे.

Tyre inflator

यह एक बेहद महत्वपूर्ण चीज है जो आपकी गाड़ी में अवश्य होनी चाहिए. चाहे आप किसी लंबे सफर की यात्रा कर रहे हो या फिर छोटे सफर कि! आपकी गाड़ी में टायर इन्फ्लेटर का होना आवश्यक है. जिससे आवश्यकता पड़ने पर आप अपने गाड़ी के टायर में हवा भर सकते हैं. वर्तमान समय में एक अच्छा टायर इन्फ्लेटर आपको 2000 से 4000 रुपए की कीमत में मिल जाता है.

Dash cam

किसी भी गाड़ी में डैस कैम लगाने के अपने बहुत सारे फायदे हैं. इसका सबसे पहला फायदा तो यह है कि आप पूरे सफर को बिना किसी मशक्कत के रिकॉर्ड कर सकते हैं. वहीं दूसरा इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि किसी हादसे की स्थिति में यह एक सबूत के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. जो कि आपकी सुरक्षा से जुड़ा एक बड़ा फीचर है.

Puncture repair kit

गाड़ी में टायर इन्फ्लेटर के साथ ही साथ पंक्चर रिपेयर किट भी बेहद आवश्यक है. इन दिनों गाड़ियों में ट्यूबलेस टायर मिलते हैं जिनका पंचर ठीक होना काफी आसान काम है. हालांकि इसके लिए आपके पास किट होना आवश्यक है.

Mini dustbin

अगर आप अपनी गाड़ी को हर लंबी यात्रा में बेहद साफ सुथरा बनाए रखना चाहते हैं. तो अपनी गाड़ी में एक छोटा सा डस्टबिन जरूर कैरी करें. क्योंकि अक्सर लंबी यात्रा के दौरान हम कुछ खाते पीते रहते हैं. ऐसे में हमारी गाड़ी में बहुत सा कूड़ा करकट बिखर जाता है.

Seat cushion

खासकर जब आप जब किसी लंबी ट्रिप पर जाते हैं तो ड्राइवर सीट पर एक कुशन का होना बेहद आवश्यक है. जिससे आप आराम से बैठ सकते हैं और आपको कमर दर्द जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही आप बेहद आराम से गाड़ी चला पाते हैं.

Similar Posts