पोस्ट ऑफिस स्कीम : इस योजना से बन जाएंगे लखपति, महज 3 साल में 10 लाख का रिटर्न

Post Office Scheme : हर कोई चाहता है कि वह पैसों को सुरक्षित तरीके से निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सके. जो लोग रिस्क लेना पसंद करते हैं वह अपने पैसों को शेयर मार्केटिंग जैसे प्लेटफार्म पर निवेश करते हैं. लेकिन हर कोई इतना बड़ा खतरा मोल नहीं ले पाता.

ऐसे में बैंकों के मुकाबले में पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न मिलता है और इसके लिए कई प्रकार की योजनाएं भी है. वैसे तो पोस्ट ऑफिस की लगभग सभी योजनाएं काफी बेहतर है लेकिन आज हम आपको विशेष तौर पर एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे कि आप 3 साल की अवधि में भी अच्छा खासा रिटर्न ले सकते हैं.

जानिए स्कीम के बारे में विस्तार से ?

इस स्कीम में निवेश करने हेतु सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट अकाउंट खुलवाना होगा. जिसमें आपको एक मुस्त 8 लाख 50 हजार का निवेश करना होगा. जिसके तहत आपको पोस्ट ऑफिस सालाना 5.5% की दर से ब्याज देगा और इस लिहाज से आप 3 साल बाद ही मैच्योरिटी के तौर पर 10 लाख से ज्यादा कर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. यानी कि आपको 3 वर्ष की अवधि में 1 लाख ‌51 हजार का ब्याज मिलता है.

क्या है खाता खुलवाने की प्रक्रिया ?

इस योजना में खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट अकाउंट या फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खुलवाना है. इस स्कीम में आप ₹1000 के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं और अधिकतम राशि इसमें कोई निर्धारित नहीं है. इस स्कीम में 10 वर्ष से अधिक उम्र का व्यक्ति ही निवेश कर सकता है. लेकिन शर्त यह है कि नाबालिग बच्चे की खाते की देखरेख उसके माता-पिता ही कर सकते हैं. इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इस स्कीम में 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं.

आपातकालीन स्थिति में निकाल सकते हैं पैसा ?

इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि अगर आपको किसी आपातकालीन स्थिति में पैसों की आवश्यकता होती है तो आप अपने पैसों को निकाल सकते हैं. हालांकि इसके लिए पोस्ट ऑफिस ने अलग से नियम बना रखे हैं.

क्या है पैसे निकालने संबंधित नियम?

निवेश के 6 महीने के अंदर आपको निकासी की अनुमति नहीं मिलती है. वहीं 6 महीने से 12 महीने के बीच रकम की निकासी करने पर आपको सेविंग अकाउंट के समतुल्य ही ब्याज मिलेगा. वहीं 2 वर्ष, 3 वर्ष अथवा 5 साल से पहले खाते से निकासी करने के लिए आपके कुल ब्याज में से 2% राशि काट ली जावेगी. इस प्रकार से आपकी मुद्दल धनराशि को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचता है और आप उसे जब चाहे विड्रोल करा सकते हैं.

Similar Posts