चालान से बचना हैं तो भूलकर भी ना करें यह गलती, पुलिस की नजर में सबसे पहले आती है ऐसी बाइक

यदि आप बाइक चलाते समय चालान से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ अहम बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. आपने कई बार देखा होगा कि रोड पर कई गाड़ियां चल रही होती है लेकिन ट्रैफिक पुलिस सिर्फ आपको ही रोकता है.

तब आप सोचते हैं कि आखिर ऐसा कौन सा कारण रहा कि सिर्फ हमें ही रोका गया और हमारा ही चालान काटा गया ? हालांकि इसके पीछे कई वजह हो सकती है. लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण वजहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से ट्रैफिक पुलिस आपको देखते ही चेकिंग के लिए रोक लेती है.

नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ी

कई लोग अपनी गाड़ी को प्रीमियम और अच्छा दिखाने के चक्कर में फैंसी नंबर प्लेट लगा देते हैं. आपको बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ऐसी मोटरसाइकिलों को सबसे पहले रोकती है और कई बार तो उनका चालान भी काट देती है. इसलिए अगर आपके पास में बाइक है तो आप उसके नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास बिल्कुल ना करें.

ध्यान रखें कि सभी वाहनों पर हाई सिक्योरिटी वाले नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य है. दरअसल अब वाहनों की नंबर प्लेट के साथ छेड़खानी करना बेहद आम बात हो गई है. अक्सर वाहन चोरी होने के बाद चोर उनकी नंबर प्लेट को बदल लेते हैं इसके बाद वह आसानी से वाहन को लेकर घूमते हैं. जिसकी वजह से चोरों को पकड़ने में भी काफी मुश्किल होती है. ऐसी वारदातों को रोकने हेतु ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने का नियम शुरू किया गया था.

मॉडिफाइड बाइक

कई बार ऐसा होता है कि लोग अपनी मोटरसाइकिल को आकर्षित बनाने के लिए कंपनी फिटेड लाइसेंसों को हटवा कर मॉडिफाइड लाइसेंस लगवा देते हैं. इसके अलावा वह टशन में आकर अपनी मोटरसाइकिलों पर बेहद साथ सजावट भी कर देते हैं. साइलेंसर को हटाकर मोडिफाइड साइलेंसर लगवाने से कानफोडू आवाज निकलती है और यह ध्वनि प्रदूषण को बढ़ावा भी देती है.

जिसके चलते हजारों की भीड़ में भी आपका वाहन काफी अलग सा लगता है. और इस तरह की मोटरसाइकिल को देखते ही यातायात पुलिस उन्हें जरूर रोकती है और उनके कागजों की चेकिंग भी जरूर करती है. उनमें किसी तरह की कमी पाए जाने पर यातायात पुलिस जल्द ही इन मोटरसाइकिलों का चालान भी काट देती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.