जन्नत जैसे नज़ारे दिखाते हुए गुजरती है ये ट्रेनें, ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत ट्रेन रूट-यहाँ जानें

हम जब भी कहीं यात्रा करते है तो हमारे जहन में सफर और उसकी बोरियत और शरीर की थकावट से जुड़ी कई बातें दिमाग में आ जाती है. ऐसे बहुत कम सफल रहते होंगे जिन्हें आप इंजॉय करते होंगे. अन्यथा सफर गुजरने के बाद शरीर में ऐसी थकान हावी होती है मानो कई दिनों तक बेड में ही सोए रहे.

ऐसे में हम कहीं का सफर करें और वह सुखद हो तो कहने ही क्या! शायद आपने ऐसे सफर नहीं किए होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे इलाकों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो सुंदरता से इतने भरपूर हैं कि आप सोचेंगे कि काश यह यात्रा कभी खत्म ही ना हो!

जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग

जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग यात्रा का ट्रेन रूट बहुत सुंदर है. जहां आपको चाय की खूबसूरत बागान दिखाई देते हैं. यहां चाय के बागानों के हरियाली और टेढ़े मेढ़े रास्ते बेहद सुखद है. यहां पहाड़ों पर चढ़ती हुई ट्रेन का सफर बेहद अच्छा है. आपको बता देंगे दार्जिलिंग भारत के सबसे खूबसूरत स्टेशनों में से एक माना जाता है. साथ ही यह सबसे पुराना माउंटेन रेलवे है.

कालका से शिमला

कालका से शिमला तक लगभग 96 किलोमीटर की दूरी में स्थित यह रूट विश्व धरोहर स्थल की सूची में चार नंबर पर आता है. यह 1903 में शुरू हुआ था और तकरीबन 5 घंटे का रास्ता है. इस रूट में आपको बड़े-बड़े पेड़, घटिया, जंगल और कुदरत के बेहतरीन दिलकश नजारे देखने को मिलते हैं. साथ ही यहां की सुरंगे भी बेहद अद्भुत नजारा पेश करती है.

मुंबई से गोवा

ट्रेन के जरिए मुंबई से गोवा जाना एक सपने सा लगता है. जहां आपको अद्भुत पहाड़ियां देखने को मिलती है. वही अरब सागर की खूबसूरती भी कुछ कम नहीं! जहां आपको सुंदर सुरंगे, पूल, घटिया और कई छोटी-मोटी नदियों के साथ हरे-भरे मैदानों का नजारा देखने को मिलता है.

गोवा से कर्नाटक

गोवा के वास्कोडिगामा से कर्नाटक के लोंडा तक का सफर काफी दिलचस्प है. इस रूट के दौरान आपका कई खूबसूरत गांव देख पाते हैं. जहां आपको हरे-भरे जंगल, और पहाड़ी इलाके देखने को मिलते हैं. वहीं यहां बीच रास्ते के झरने भी बेहद खूबसूरत हैं.

कन्याकुमारी से त्रिवेंद्रम

कन्याकुमारी से त्रिवेंद्रम की यात्रा में आप ठेठ दक्षिण भारत के प्राकृतिक नजारों का आनंद लेते हैं. आईलैंड एक्सप्रेस से यात्रा करते हुए आप तमिलनाडु और केरल की वास्तुकला को बेहद करीब से देख पाते हैं. जहां आपको कई खूबसूरत मंदिर और अनगिनत प्राकृतिक नजारे देखने को मिलते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.