दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को मिलेगी ये विशेष सुविधा; कैसे और किन लोगों को होगा फायदा?

नई दिल्ली, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट :— देशभर में 5G नेटवर्क को लेकर अच्छा खासा उत्साह देखा जा रहा है और इसकी शुरुआत के साथ ही टेक्नोलॉजी में अब देश एक कदम और आगे बढ़ जाएगा. जिसके चलते अब राजधानी का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी 5G सेवाओं के शुरू होने से पहले किसी भी प्रकार की तैयारी में कसर नहीं छोड़ता. और अब इसके संचालन से जुड़ी एजेंसी ने हाल ही में घोषणा की है कि एयरपोर्ट टर्मिनल पर अब 5G सेवाओं के शुरू होने के लिए पूरी तरह से तैयारी कर ली गई है.

इस विषय पर डायल का दावा है कि देशभर में 5G सेवाओं की शुरुआत करने के लिए तैयार होने वाला देश का पहला एयरपोर्ट इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट है. अर्थात् अब जब टेलीग्राम प्रोवाइडर कंपनियां 5G सेवाओं की शुरुआत करेंगे तो यात्री इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल पर इनका प्रयोग कर सकेंगे.

इस विषय में डायल का कहना है कि जिन यात्रियों के मोबाइल फोन में 5G नेटवर्क सुविधा होगी वे टर्मिनल 3 पर घरेलू प्रस्थान, अंतरराष्ट्रीय आगमन के साथ बैगेज एरिया, आगमन और मल्टी लेवल कार पार्किंग में भी इसका लाभ उठा सकेंगे.

यानी यहां इतना स्पष्ट हो जाता है कि वर्तमान समय में इंदिरा गांधी एयरपोर्ट में 5G नेटवर्क की सुविधा एयरपोर्ट के सीमित क्षेत्र में उपलब्ध होगी. लेकिन भविष्य में इसका विस्तार किया जाना है. जिसके लिए एयरपोर्ट तैयारी कर रहा है. बता दें कि इस प्रोजेक्ट के तहत एरोसिटी और उसके आसपास के इलाके भी शामिल होंगे. आगामी समय में एरोसिटी और इसके नजदीकी इलाकों में भी 5G नेटवर्क सुविधा शुरू हो जाएगी.

जिससे कि हर कोई हाई स्पीड नेटवर्क का आनंद ले सकेगा और उन्हें सभी सुविधाएं बेहतरीन तरीके से प्राप्त होंगी. गौरतलब है कि देशभर में अब अक्टूबर से ही 5G सेवाओं की शुरुआत होने जा रही है जिन का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया हैं. मुख्य रूप से क्षेत्र में दो बड़ी कंपनियां जियो और एयरटेल है. इसके साथ ही साथ vodafone-idea भी इस रेस में है. और तीनों ही कंपनियां देश भर में 5G नेटवर्क बिछाने का काम कर रही है. जो कि आगामी समय में देश भर में फैल जाएगा.

Similar Posts