यह है दिल्ली में कपड़ों का सबसे सस्ता मार्केट, 1000 रुपए यहाँ करें साल भर की शॉपिंग

Delhi: राजधानी दिल्ली शॉपिंग के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है. खास तौर पर अगर आप बेहद सस्ते में स्टाइलिश कपड़े पहनना चाहते हैं तो दिल्ली आपके लिए एक अच्छी डेस्टिनेशन साबित हो सकती है. दिल्ली में यूं तो कपड़ों के कई बाजार है जो बेहद सस्ते हैं. लेकिन आज हम आपको दिल्ली के एक ऐसे बाजार के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप थोक के भाव कपड़े बेहद सस्ते में ले सकते हैं.

आज हम बात करने जा रहे हैं दिल्ली के गांधीनगर मार्केट की, वैसे तो गांधी नगर मार्केट उनके लिए एक अच्छा विकल्प है जो खासकर अपने बिजनेस के लिए कपड़े खरीदना चाहते हैं. हालांकि बाकी आम लोगों को भी यहां बहुत कुछ काफी किफायती दाम में मिल जाता है.लेकिध आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि यह एक ऐसा बाजार है जहां आप तकरीबन साल भर की शॉपिंग 1000–2000 में कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं विस्तार से इसके बारे में.

देश का सबसे सस्ता बाजार !

आप शायद यह बात जानते नहीं होंगे लेकिन सुभाष नगर स्थित गांधी नगर मार्केट भारत का सबसे सस्ता कपड़ा बाजार माना जाता है. केवल इतना ही नहीं यह एशिया का भी सबसे बड़ा रेडीमेड गारमेंट और टेक्सटाइल मार्केट है. यहां पर आपको कई दुकानों के अलावा कारखाने में भी देखने को मिलेंगे.

इस बाजार में शॉपिंग का एक नियम है कि आपको यह सिंगल पीस कुछ नहीं मिलेगा. यहां आपको सेट के अनुसार ही कपड़े खरीदने होंगे. या तो 3 या 12 जैसे सेट में ही आपको चीजें मिल सकेंगी. यहां पर आपको तीन शर्ट का सेट काफी सस्ते में मिल जाएगा जिसका दाम बाजार में एक शर्ट की कीमत से भी कम होगा.

आपको शायद इस बात पर यकीन नहीं होगा लेकिन यहां आपको जींस ₹150 से कम दाम में भी मिल जाएगी. अगर यहां पर आप महंगी जींस भी लेते हैं तो इसकी कीमत भी कुछ ₹400 से कम ही होगी.

सौदेबाजी का बाजार

गांधी बाजार की एक खासियत यह भी है कि अगर आपको सौदेबाजी में महारत है तो आप यहां ढेर सारा सामान बेहद कम में खरीद सकते हैं. अगर आप सौदेबाजी में निपुण नहीं है तो यहां आप ठगे भी जा सकते हैं. आपको यहां पर टॉप, सूट, कोट पेंट, जींस, शर्ट, वेस्टर्न लुक वाली शेरवानी, कुर्ता पजामा आदि थोक रेट में मिल जाते हैं.

कभी पटरियों पर लगता था यह बाजार

आज इस बाजार का जो स्वरूप है वह कुछ समय पहले तक नहीं था. चार दशक पहले तक यहां पटरिया सजाई जाती थी लेकिन अब यह पूरी तरह से बदल गया है. गांधीनगर का थोक बाजार आज देशभर में ही नहीं बल्कि देश के बाहर भी काफी फेमस है. जहां कई व्यापारी रेडीमेड गारमेंट खरीदने के लिए आते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.