दिल्ली: Rapid Rail के पास होंगी जिम, कैंटीन, पार्क जैसी सुविधाएँ, जानें NCRTC का ये बड़ा प्लान

Delhi–Meerut Rapid Rail — दिल्ली मेरठ के बीच रैपिड रेल अब कुछ ही समय बाद दौड़ते हुए दिखाई देगी. जिसके बाद दिल्ली से मेरठ का सफर मिनटों का खेल होगा और इस सफर को ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिए बोर्ड लगातार काम कर रहा है.

लेकिन जो लोग रोजाना इस रेल से सफर करेंगे या जिनका दफ्तर रैपिड रेल के पास होगा उनके लिए NCRTC एक व्यापक प्लान तैयार कर रहा है. जिसके तहत रैपिड रेल स्टेशन से तकरीबन 1 किलोमीटर के दायरे में विभिन्न फ्लैट का निर्माण कराया जा रहा है. जिससे कि लोग इनके पास रह सके और अपने गंतव्य पर आसानी से पहुंच पाए.

आपको बता दें कि इस परियोजना के तहत विभिन्न फ्लैट का निर्माण आगामी 5 वर्षों में किया जाना है जिनके लिए लोकेशन चिन्हित की जा चुकी है. वही इस परियोजना में सबसे पहले मोदीपुरम और शताब्दी नगर में फ्लैट बनाने की तैयारियां की जा रही है.

इस विषय में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम की यह योजना है कि दिल्ली से मेरठ के बीच आने वाले सभी स्टेशन के आसपास की भूमि पर इस प्लान को जारी किया जा सके. बता दें कि हाल ही में दिल्ली के जंगपुरा डिपो में 17.27 हेक्टेयर भूमि फ्लैट बनाने हेतु आवंटित की गई है जिस पर ट्रांजिट ओरिएंटेड बेस डेवलपमेंट के तहत ग्राउंड फ्लोर के साथ 14 फ्लोर तक का स्टूडियो अपार्टमेंट तैयार किया जाएगा.

इस विषय में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम के सीपीआरओ पुनीत वत्स ने कहा है कि यह एक शुरुआती योजना है और रैपिड रेल के निर्माण से लेकर अब तक सफर के दरमियान हम हर उस बयान का ख्याल रखने का प्रयास करते हैं जिससे कि यात्रियों की सुविधाओं को बेहतर किया जा सके. पुनीत वत्स ने कहा कि हमारा प्लान यही है कि आने वाले दिनों में हम हर स्टेशन के पास मकानों का निर्माण हो सके.

क्या क्या होगी विशेष सुविधाएं ?

बता दें कि इस नए प्रोजेक्ट में मकानों को हर सुविधा से लैस किया जाना है. जिसमें तमाम मॉडर्न तरीके से निर्माण के साथ ही साथ इसमें जिम एरिया के साथ किचन, कैंटीन और योगा के लिए भी विशेष सुविधाएं प्रदान की जाएगी. वही यहां पर पार्क और स्विमिंग पूल जैसी सुविधाएं भी मौजूद होगी. इसके लिए प्रशासन का कहना है कि हमारी कोशिश यही है कि इस प्रोजेक्ट का निर्माण इस प्रकार से हो कि यहां यात्री अपने परिवहन का कम से कम प्रयोग करें और उनके घर के आस-पास ही स्टेशन हो. ताकि वे लोग यात्रा का आसानी से लुफ्त उठा पाए.

Similar Posts