दिल्ली मेट्रो: ‍Blue लाइन के ये 6 स्टेशन बदलकर होंगे Modern, जानिए कौनसे स्टेशन है लिस्ट में शामिल ?

दिल्ली मेट्रो : दिल्ली मेट्रो अब अपने सबसे पुराने कोरिडोर में तीसरे सबसे पुराने कोरिडोर ब्लू लाइन के कई स्टेशनों का चरणबद्ध तरीके से नवीनीकरण कराने की योजना बना रहा है. जिसके तहत 6 मेट्रो स्टेशनों का नवीन तरीके से रिनोवेशन होना है.

सूत्रों का कहना है कि दिल्ली मेट्रो अब ब्लू लाइन के स्टेशन जनकपुरी पूर्व, कीर्तिनगर, सुप्रीम कोर्ट, प्रगति मैदान, इंद्रप्रस्थ, मयूर विहार फेस 1 और न्यू अशोक नगर का नवीनीकरण कराने की योजना बना रहा है और इसके लिए मेट्रो बोर्ड ने प्रोजेक्ट की शुरुआत भी कर दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक मेट्रो बोर्ड इसके लिए 12.7 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने जा रहा है. जिसके तहत आने वाले डेढ़ साल में इन स्टेशनों का कायाकल्प होगा. इसके बाद ही अन्य स्टेशनों का भी नवीनीकरण होना है.

कितने साल पुराना है ब्लू लाइन मेट्रो ?

वर्तमान समय में द्वारका सेक्टर 21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी नोएडा ब्लू लाइन का नेटवर्क 56.11 किलोमीटर तक फैला हुआ है. इसके साथ ही यमुना बैंक से वैशाली नगर तक ब्लू लाइन के नेटवर्क का दूसरा कोरिडोर भी 8.51 किलोमीटर लंबा है. इस लाइन पर तकरीबन 58 मेट्रो स्टेशन है और कॉरिडोर पर सबसे पहले द्वारका से बाराखंबा रोड़ मेट्रो के बीच दिसंबर 2005 में मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ था. इस लिहाज से यह 17 साल पुराना हो चुका है और अब इस कॉरिडोर को रिनोवेशन की आवश्यकता है.

आपको बता दें कि इस रूट के शुरू होने के 5 साल बाद चरणबद्ध तरीके से ब्लू लाइन का नेटवर्क बाराखंबा रोड से नोएडा सिटी सेंटर वैशाली तक और द्वारका से द्वारका सेक्टर 21 तक पहुंच गया. वहीं नोएडा सिटी सेंटर से इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच इसका 6.80 किलोमीटर हिस्सा तीसरे फेज में मार्च 2019 में ही तैयार हुआ था. ऐसे में इस मेट्रो रूट का यह हिस्सा काफी नवीन है और इसे फिलहाल रिनोवेशन की आवश्यकता नहीं है.

इस कॉरिडोर में येलो लाइन जुड़ने के बाद यह दिल्ली मेट्रो का दूसरा सबसे व्यस्त कॉरिडोर है और यहां पर प्रतिदिन लगभग 9 लाख यात्री सफर करते हैं. जिसके चलते ब्लू लाइन दिल्ली मेट्रो के व्यस्ततम मेट्रो में से एक बन चुका है.

Similar Posts