दिल्ली के लाल किले में खुला नया रेस्टोरेंट : बेहद कम कीमत में खाएँ लजीज खाना

लाल किला : स्वतंत्रता दिवस के बाद ही लाल किले को जनता के लिए दोबारा शुरू कर दिया गया और इसी शुरुआत के साथ ही 16 अगस्त को ही लाल किले में एक नया रेस्टोरेंट भी खुला. बता दें कि परिसर में एक कैफे दिल्ली हाइट्स के एक नए आउटलेट के साथ ही साथ लाल किला रेस्टोरेंट वाला देश का पहला ऐसा राष्ट्रीय स्मारक बन गया है जिसमें एक रेस्टोरेंट भी है.

इसका सबसे बड़ा फायदा लाल किला घूमने जाने वाले लोगों को होगा. क्योंकि अब आप लाल किला घूमने के साथ ही साथ स्वादिष्ट खाने का भी आनंद ले सकते हैं. इस विषय में कैफे दिल्ली हाइट्स के संस्थापक विक्रम बत्रा ने कहा है कि यहां के कैफे के मेनू में बिरयानी, पास्ता और बर्गर जैसे देश के तमाम स्ट्रीट फूड बेहद किफायती दाम में मिलेंगे. यहां आपको बैठने की जगह तो कम मिलेगी लेकिन यहां की दीवारें कुछ इस हिसाब से बनाई गई है कि यह इतिहास के चित्रों को मुंह जबानी बोलती है.

आपको बता दें कि इस कैफे दिल्ली हाइट्स को मुगल स्मारक की तरह से डिजाइन किया गया है और इसकी दीवारों पर आपको इतिहास की जानकारी मिलती है. आपको बता दें कि यह रेस्टोरेंट्स छत्ता बाजार के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित है और इसके खुलने का समय लाल किले के खुलने के समय के मुताबिक ही तय किया गया है. यह मंगलवार से रविवार तक सुबह 7:00 बजे से 5:30 बजे तक खुला रहेगा. और लाल किले के टाइम टेबल के अनुसार ही सोमवार को बंद रहेगा.

वहीं कैफे दिल्ली हाइट्स के संस्थापक विक्रम बत्रा का कहना है कि यहां रेस्टोरेंट में मिलने वाला खाना पूरी तरह से शाकाहारी होगा और दिल्ली में दूसरी जगहों की तुलना में यहां के दाम कीमत भी किफायती होंगे. यहां मिलने वाली किसी भी डिश की कीमत 500 रूपए से ज्यादा नहीं होगी और अन्य दुकानों की तुलना में यहां मूल्य निर्धारण भी 30 से 40% तक कम रखा गया है.

क्योंकि लाल किले में सभी वर्गों के आंगनतुक आते हैं. ऐसे में किसी भी वर्ग विशेष को इस सुविधा से वंचित किया जाना ठीक नहीं है. रेस्टोरेंट्स के मेनू में सभी कीमतों को इस प्रकार से निर्धारित किया गया है ताकि किले में आने वाले अमूमन लोग इसकी सुविधाओं का फायदा उठा सकें और घूमते समय लजीज खाने का आनंद ले सके.

Similar Posts