दिल्ली की शान बना पहला Butterfly Park, महज 20-30 रुपये की टिकट में करें फुल इंजॉय

New Delhi, Butterfly Park : राजधानी दिल्ली में विकास कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. जिसके चलते राजधानी में कई जगहों पर खास परिवर्तन किए गए हैं. कुछ नए स्मारकों और इमारतों का निर्माण भी किया गया है जो कि पर्यटकों की आवाजाही को बढ़ाते हैं. ऐसी ही खास जगहों में से एक है दिल्ली का बटरफ्लाई पार्क, जो पर्यटकों के लिए किसी भी तोहफे से कम नहीं है.

यह पार्क दिखने में बेहद खूबसूरत है जो कि वन डे पिकनिक के लिहाज से बिल्कुल ठीक है. यहां आपको तरह-तरह की रंग बिरंगी तितलियां देखने को मिलती है. जिनके साथ आप काफी इंजॉय कर सकते हैं. वहीं अगर इसकी खासियत के बारे में बात करें तो इस पार्क का निर्माण इस प्रकार से किया गया है जैसे कि तितलियों की आकृति, यहां आपको विभिन्न प्रकार की तितलियों की आकृति देखने को मिलती है.

साथ ही आपको कई असली रंग बिरंगी तितलियां भी दिखाई पड़ती है. इनमें मुख्य रूप से Line Blue, Bluck Parrot, Comman Caster जैसी तितलियां शामिल है और इनकी प्रजाति बढ़ाने के लिए भी विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं. साथ ही आपको यहां ऐसी तितलियां भी दिखाई पड़ती है जो काफी दुर्लभ श्रेणी में आती है.

जाने के लिए करने पड़ेंगे इतने पैसे खर्च?

अगर आप भी इस पार्क में जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप दिल्ली के असोला में जाइए. यहां पर आपको मेट्रो और डीटीसी बस की सुविधाएं भी मिलती है. जहां से आप गूगल मैप के जरिए इस पार्क तक पहुंच सकते हैं. वहीं अगर इसकी किराए की बात करें तो पार्क का एक टिकट महज 20–30 रूपये का है. ऐसे में आप बहुत कम पैसों में काफी इंजॉय कर सकते हैं.

Similar Posts