PM Museum : दिल्ली जाएं तो जरूर घूमें प्रधानमंत्री संग्रहालय में, जहां देखने को मिलेगा सबसे अलग नजारा

New Delhi, Prime Minister Museum :— अगर आप दिल्ली घूम चुके हैं या फिर दिल्ली में रहते हैं तो आपने अब तक यहां के कई ऐसी जगहों के बारे में सुना होगा जहां घूमना लाजमी कहा जाता है. यहां घूमने के लिए आपको अधिकतर लाल किला, कुतुब मीनार, इंडिया गेट जैसी जगह मिलती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल्ली में इनके अलावा भी बहुत कुछ ऐसा है जो शायद अब तक अनदेखा है? ऐसे में अगर आप भी दिल्ली में कुछ नया एक्सपीरियंस करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो शायद आपको और कहीं नहीं मिलेगी.

दरअसल हम बात करने जा रहे हैं राजधानी के प्रधानमंत्री म्यूजियम के बारे में, जिसमें आपको प्रधानमंत्री से जुड़ी सभी जानकारियां और चीजें मिलती है. बता दें कि इस संग्रहालय का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल किया था.

कहां है यह संग्रहालय ?

अगर इस संग्रहालय की लोकेशन के बात करें तो यह दिल्ली के तीन मूर्ति मार्ग पर तकरीबन 15,600 स्क्वायर फीट में बना हुआ है. जिसकी लागत 306 करोड़ रुपए है और इस नवनिर्मित संग्रहालय में आपको देश के सभी प्रधानमंत्रियों के नाम के साथ ही साथ महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती है. यहां पर आप सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में अगर जानना चाहेंगे तो 1 दिन भी आपके लिए कम पड़ जाएगा.

बता दें कि इसका उद्घाटन हाल ही में 22 अप्रैल 2022 को हुआ है और यहां पर आप आजादी के बाद से बने सभी भारतीय प्रधानमंत्रियों के योगदान के बारे में जान सकेंगे. गौरतलब है कि इस संग्रहालय को पहले नेहरू म्यूजियम के नाम से जाना जाता था. लेकिन अब इसका नाम बदलकर प्रधानमंत्री संग्रहालय कर दिया गया है.

कर सकते हैं ऑनलाइन टिकट बुक ?

इस संग्रहालय में अगर आप जाना चाहते हैं तो यहां आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से टिकट प्राप्त होते हैं. वहीं टिकट की कीमत की बात करें तो यहां प्रति व्यक्ति 90 रुपए लिए जाते है. जिसे आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर बुक कर सकते हैं. बता दें कि यहां शाम को 4:30 बजे के बाद टिकट बुकिंग प्रक्रिया बंद हो जाती है. क्योंकि यह लास्ट एंट्री 4:30 बजे होती है. हालांकि संग्रहालय बंद होने का समय शाम 6:00 बजे है.

Similar Posts