दिल्ली में होंगे अब बेहद एक्सक्लूसिव ‘बीयर पार्लर’ : कहां कहां खुलेगा और क्या होगा खास ?

नई दिल्ली : राजधानी में हर साल खासतौर पर गर्मियों के मौसम में बीयर की डिमांड बढ़ती हुई देखी जाती है. वैसे तो यहां सदाबहार ही बीयर की अच्छी खासी डिमांड रहती है और लोग बीयर लेना काफी ज्यादा पसंद करते हैं. जिसके चलते ही बढ़ती हुई मांग को देखते हुए दिल्ली में अब एक्सक्लूसिव बियर पार्लर खोलने की प्रक्रिया पर विचार किया जा रहा है. जहां से ग्राहक दुकान खुलने के टाइम से लेकर जब चाहे ठंडी बीयर का आनंद ले सकेंगे.

इस विषय में आबकारी विभाग का कहना है कि पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड चेक किया गया है और देखा गया है कि यहां हर साल शराब की बिक्री में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हो रही है. वहीं यहां बीयर की डिमांड में भी भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है.

लोगों को लगता है कि शराब के अलावा बीयर की भी अलग से दुकानें होनी चाहिए और इस वजह से ही बोर्ड इस प्रक्रिया पर विचार कर रहा है. लेकिन यहां इस बात की शर्त भी रखी जा सकती है कि जो भी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बीयर बनाती है वही बियर की दुकान खोलें, और उसमें केवल उसी ब्रांड की बियर बेची जाए और कुछ नहीं.

इस विषय में रिपोर्ट्स का दावा है कि आबकारी विभाग अब जल्द ही दिल्ली में लोगों को उनकी पसंद की बीयर पिलाने का इंतजाम कर रहा है. वर्तमान समय में कुल 3 होटल को इसके लाइसेंस दिए गए हैं. जहां वे अपने गेस्ट की डिमांड के अनुसार उन्हें फ्रेश बीयर सर्व कर सकते हैं. और अब इसे आगामी समय में 10 कर देने की योजना है. बता दें कि यहां माइक्रोब्रेवरीज के लिए लाइसेंस केवल होटल और बड़े रेस्टोरेंट को ही मिल सकता है. जहां इसे बनाने की यूनिट भी लगाई जा सकती है.

क्या होगी बियर पार्लर लगाए जाने की शर्तें ?

यहां किसी भी बीयर पार्लर को लाइसेंस जारी करने से पहले आबकारी विभाग की टीम उस होटल की जांच करेगी जहां फ्रेश बीयर बनाने की यूनिट लगाई जानी है. यदि वह यूनिट आबकारी विभाग के तय किए गए मानदंडों पर खरी नहीं उतरती है तो उसे बीयर बनाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. जांच पड़ताल में पास होने के बाद ही किसी भी होटल को इस बात की परमिशन मिलेगी कि वह फ्रेश बीयर अपने ग्राहकों को परोस सकते हैं.

Similar Posts