दिल्ली मेट्रो ने शुरू की नई यात्री सेवा, किराया 5 रूपये से शुरू, मेट्रो स्टेशन से घर तक छोड़ेगा आपको

मेट्रो कॉरपोरेशन (Metro corporation):– दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन दिल्ली निवासियों के लिए एक नई सौगात लेकर आया है. दरअसल दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यात्रियों के लिए एक नई सुविधा प्रदान करने जा रहा है. जिसमें यात्री ना केवल दिल्ली मेट्रो में सफर कर सकेंगे बल्कि उन्हें इलेक्ट्रिक ऑटो सेवाएं भी प्राप्त होंगी.

इस कार्य के क्रियान्वयन हेतु दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन अपने पहले इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा सर्विस को द्वारका सेक्टर 9 से शुरू कर रहा है जहां पर 50 से अधिक ओटो पहले चरण में सेवा में उतारे जाएंगे. इन 50 ओटों की फीडबैक के आधार पर ही इसे और आगे विस्तारित किया जाएगा. आपको बता दें कि यह प्रोग्राम डीएमआरसी ने दिल्ली में प्रदूषण कम करने तथा साथ ही यात्रियों को घर तक पहुंचाने की तमाम सुविधा प्रदान करने की विजन से लांच किया है.

ये यात्रियों को एक नई सुरक्षा प्रदान करेगा जिसमें काफी कम खर्चे में उन्हें घर तक पहुंचने में सहायता मिलेगी. वर्तमान समय में इस प्रोग्राम का परीक्षण किया जा रहा है इसीलिए कम संख्या में ऑटो सड़कों पर दौड़ेंगे लेकिन यदि इनका फीडबैक अच्छा रहता है तो आने वाले कुछ ही समय में यह सुविधा आपको दिल्ली के हर एरिया में प्राप्त हो सकती है.

सरकार भी इस प्रोग्राम को बड़े स्तर पर लांच करना चाहती है लेकिन पहले वह दिल्ली निवासियों का इस विषय में रिव्यू लेना भी पसंद करती है. अगर सरकार का यह प्रोग्राम बड़े लेवल पर असफल होता है तो दिल्ली मेट्रो और डीटीसी के बाद यह दिल्ली सरकार की सबसे बड़ी सफलताओं में से एक होगा.

साथ ही यह प्रदूषण की समस्या से भी निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. इसके अलावा सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग पर भी खासा जोर लगा रही है. ऐसे में कहा जा सकता है कि आने वाले कुछ ही समय में दिल्ली के इलाके में प्रदूषण की समस्या को कम किया जा सकेगा.

यह इलेक्ट्रिक ऑटो कैसे है सुविधाजनक ?

  • इस ऑटो का किराया महज ₹5 और ₹10 से शुरू होता है ऐसे में इसे हर वर्ग का व्यक्ति अफोर्ड कर सकता है.
  • यह किराया आप ऑनलाइन पेमेंट भुगतान सेवाओं के जरिए भी कर सकते हैं. ऐसे में यह डिजिटल भारत अभियान में भी सहायक होगा.
  • कुछ ही समय में यह ऑटो ब्लू लाइन के प्रमुख स्टेशनों के बाहर लोगों को घर तक छोड़ने के लिए तैयार होगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.