दिल्ली बिजली विभाग की नई स्कीम, पुराना AC बदल कर दिया जाएगा नया, बिजली बिल भी होगा आधे से कम

Delhi : दिल्ली में बिजली कंपनियां लगातार कहीं स्कीम लेकर आ रही है. ऐसे में लोगों के बिजली का बिल बचाने के लिए बीएसईएस भी एक नई स्कीम लेकर आई है जिसके तहत आपको कई खास चीजें देखने को मिल रही है. इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसमें अपने पुराने AC को रिप्लेस कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको कुछ चीजों को जरूर पूरा करना होगा. लेकिन आज हम आपको इस स्कीम के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जो आपके बिजली की भी काफी बचत करेगी.

AC रिप्लेस करने के लिए होने चाहिए केवल यही ब्रांड

इस स्कीम में आपको अपनी ऐसी बदलने के लिए ये ब्रांड होने चाहिए – LG, Hitachi, Daikin, Voltas और Godrej

इस स्कीम के तहत मिल रहे ऐसी की खास बात यह है कि यह बिजली बिल बचत करने के लिए सबसे सही मानी जा रही है. इसमें सोसाइटी और कस्टमर दोनों का फायदा है. वर्तमान में इसका पूर्वी और मध्य दिल्ली के‌ उपभोक्ता फायदा उठा सकते हैं. यह 5 स्टार रेटिंग के साथ आते हैं और कंपनी का दावा है कि इसे 64% तक बिजली की बचत की जा सकती है.

किन उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा?

इस स्कीम के तहत आपको फायदा होता है लेकिन इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आपका पुराना ऐसी चलती कंडीशन में होना चाहिए. अगर कोई ऐसी बिल्कुल खराब होता है तो आपको इसका फायदा नहीं हो सकता. इसके अलावा अगर आप अपना ऐसी रिप्लेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आप की बिजली कनेक्शन का बिल भी पूरा होना चाहिए.

कैसे उठा सकते हैं योजना का फायदा ?

इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको अपने नजदीकी बिजली दफ्तर में जाना होगा. जहां आपको एक फॉर्म भरवाया जाएगा. इस फॉर्म में आपको अपने पुराने AC की जानकारी भी देनी होगी. इसके साथ ही आपको अपने कनेक्शन के बारे में भी जानकारी देनी होगी.

इस बिजली दफ्तर में ही आपको इस फॉर्म के साथ अपने बिजली का बिल भी देना होगा. साथ ही आपको अपना आधार कार्ड भी अटैच करना होगा. ध्यान रखिएगा नया AC देने से पहले कंपनी की तरफ से एक इंजीनियर आकर आपका पुराना AC चेक करेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.