इस बार सर्दियों में समस्या नहीं करेगा वायु प्रदूषण : ये है दिल्ली सरकार की नई योजना !

नई दिल्ली : आगामी सर्दियों में वायु प्रदूषण पर रोकथाम लगाने के लिए दिल्ली के लगभग तीन दर्जन महकमे आपस में मिलकर काम करने की योजना बना रहे हैं. जिससे की आम जनता को प्रदूषण से जुड़ी समस्याओं का सामना ना करना पड़े. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री मंत्री गोपाल राय भी वायु प्रदूषण को लेकर काफी चिंतित और जागरूक है. और यही वजह है कि मंत्री साहब ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठ कर आगे की रणनीति तय करने का फैसला किया है.

हालांकि सामान्य दिनों में भी दिल्ली की वायु क्वालिटी बहुत ज्यादा अच्छी नहीं है. लेकिन सर्दियों के मौसम में यह बेहद खराब हो जाती है. जिससे सांस ले पाना भी काफी मुश्किल हो जाता है. दिल्ली में प्राकृतिक ईंधन के इस्तेमाल और विभिन्न फैक्ट्रियों से होने वाले प्रदूषण से यहां का हाल काफी बुरा रहता है. मगर ठंड के दिनों में यह हाल इतना बुरा हो जाता है कि धूप भी दिखाई नहीं पड़ती.

क्योंकि सर्दियों के दिनों में हवा बहुत ऊपर तक नहीं जा पाती. इसलिए लोगों की परेशानी कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है. हाल तो यह है कि हर साल नवंबर से फरवरी तक यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब, बेहद खराब और गंभीर श्रेणी में ही पहुंच जाता है. यह तो सीधा अस्थमा की स्थिति पैदा कर देता है. लेकिन इस बार मंत्री गोपाल राय ठंड शुरू होने से पहले ही रणनीति बनाने और विभागों का सहयोग लेने के लिए काम कर रहे हैं.

33 विभाग मिलकर करेंगे काम

सूत्रों की मानें तो दिल्ली में वायु प्रदूषण पर रोकथाम करने के लिए रणनीति बनाने में जो महकमे शामिल होंगे उन्हें ट्रैफिक पुलिस, ट्रांसपोर्ट विभाग, दिल्ली नगर निगम समेत एनडीएमसी, छावनी परिषद, पर्यावरण विभाग, डीडीए और कुल 33 अन्य विभाग शामिल होंगे.

ऐसे में माना जा सकता है कि आगामी सर्दियों में वाहनों से संबंधित मामलों पर बड़ी कार्यवाही हो सकती है और साफ सफाई के मामले में भी कुछ मानक बढ़ाए जा सकते हैं. हालांकि स्पष्ट रूप से योजना अभी तक सामने नहीं आई है.

Similar Posts