दिल्ली में चलने जा रही है 2000 मिनी बसें, इन 120 रूट के लोगों को मिलेगा बड़ा फायदा

दिल्ली विशेष: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब तकरीबन 120 रूट पर आम आदमी पार्टी सरकार ने 2000 मिनी बसें चलाने का फैसला कर लिया है. जिससे कि दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बेहतरीन सुविधा और कनेक्टिविटी कारगर होगी.

आपको बता दें कि वर्तमान समय में भी दिल्ली में कई इलाकों पर मिनी बसें चल रही है और उनकी सफलता को देखते हुए ही सरकार ने इन्हें आगे बढ़ाने का फैसला लिया है. बता दें कि वर्तमान समय में दिल्ली में केवल 72 रूट पर 799 मिनी बसें चल रही है.

कितने फ़ीसदी लोग करते हैं बसों का प्रयोग ?

दरअसल सरकार ने बसों के रूट को लेकर 2 लाऊ लोगों के फीडबैक के आधार पर अध्ययन किया. जिसमें यह पता चला कि तकरीबन 37 फीसदी लोग ही सार्वजनिक बसों का प्रयोग करते हैं. दिल्ली में वर्तमान समय में 11 स्टैंडर्ड बसों को चलाने की योजना थी. लेकिन इस समय दिल्ली में 72 स्टैंडर्ड बसें ही चल रही है. रेसरलाइजेशन अध्ययन से यह पता चलता है कि दिल्ली को मिनी बसों को ज्यादा जरूरत है.

वहीं परिवहन अधिकारियों का कहना है कि बसों का अधिक प्रयोग निम्न और मध्यम वर्ग इलाके वाले लोग ही करते हैं. यहां प्रति घंटे बसों का प्रयोग 1300 यात्री करते हैं. इन सभी अध्ययनों के आसार आधार पर ही दिल्ली सरकार ने अब स्टैंडर्ड बसों की संख्या 8,494 कर दी है. जो पहले की तरह ही 625 रूट पर चलने को है.

वही 72 रूट पर चलने वाली 799 मिनी बसों की संख्या को अब 2000 करने का फैसला कर दिया है. यह बसें बाहरी दिल्ली के बवाना, नरेला बुराड़ी, नजफगढ़, छतरपुर, बदरपुर समेत अन्य इलाकों में भी चलेंगी. देखा गया है कि ट्रैफिक की समस्या के चलते लंबे रूट पर लोग बसों का प्रयोग नहीं कर रहे हैं. इसलिए सरकार ने बेहतर फ्रीक्वेंसी और लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए छोटे रूट पर ही मिनी बसें चलाने का फैसला किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.