बुलेट ट्रेन को भी पीछे छोड़ती है तेज रफ्तार वाली वंदे भारत ट्रेन, जानें कितनी स्पीड से दौड़ती है ये ट्रैन

वंदे भारत ट्रेन : भारत में बुलेट ट्रेन चलने की पूरी तैयारियां चल रही है और लोगों को भी बुलेट ट्रेन को लेकर खासा उत्साह है. लेकिन अभी इस प्रोजेक्ट में काफी समय लगना है और यह कब तक शुरू होगी इसके बारे में भी कुछ स्पष्ट नहीं कहा जा सकता! वहीं इसी बीच स्वदेशी तकनीक से विकसित भारतीय रेल की सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत भी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है.

क्योंकि यह ट्रेन 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार तक पहुंचने में विदेशी ट्रेन बुलेट से भी काफी तेज है. इस विषय में रेलवे बोर्ड के अधिकारियों का दावा है कि 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पाने में बुलेट ट्रेन को जहां 55.4 सेकेंड का समय लगता है वहीं वंदे भारत इस रफ्तार को महज 54 सेकंड में पार कर जाती है. इस लिहाज से देखा जाए तो वंदे भारत ट्रेन भी रफ्तार के मामले में बेहद तेज मानी जा रही है.

वंदे भारत एक्सप्रेस

ट्रेन के विषय में रेलवे अधिकारियों का दावा है कि वंदे भारत बेहद अपग्रेडेड ट्रेन है और यही कारण है कि इसकी रफ्तार शानदार है. यह ट्रेन इंजन नहीं बल्कि स्वचालित मोटरों की सहायता से चलती है. 16 कोच वाली इस रेल के पांच कोच में मोटर लगी होती है. स्वचालित मोटरों की मदद से ही इसकी त्वरित रफ्तार बेहद ज्यादा है.

वहीं बुलेट ट्रेन के आगे लगे एक इंजन पर वंदे भारत के पूरे ट्रेन में लगी 20 मोटर ज्यादा कारगर होती है. वर्तमान समय में वंदे भारत ट्रेन की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा है. लेकिन इस नए वर्जन की रफ्तार 180 किलोमीटर प्रतिघंटा होने की बात कही जा रही है. इस तरीके से 2025 तक इसकी रफ्तार 260 किलोमीटर प्रतिघंटा बताई जा रही है.

आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड अब देश भर में तकरीबन 400 सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन को चलाने की योजना बना रहा है. और बताया जा रहा है कि कुछ ही समय में 70 से अधिक वंदे भारत ट्रेन दौड़ती हुई नजर आएंगी. हालांकि वर्तमान समय में केवल 2 ही वंदे भारत ट्रेन रफ्तार पकड़ रही है. वही इसके लिए जापान, फ्रांस, चीन, जर्मनी आदि देशों की तर्ज पर उच्च क्षमता वाली विद्युत लाइनें भी बिछाई जा रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.