महज ₹10 की टिकट में इंजॉय करें दिल्ली की इस झील में, मिलेगी बोटिंग राइड और 53 एकड़ का पार्क

Delhi, Sanjay Lake:— दिल्ली के त्रिलोकपुरी में स्थित संजय झील राजधानी की बेहतरीन झीलों में से एक है जिसमें अब डीडीए राजधानी का पहला तैरने वाला सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने की योजना पर कार्य कर रहा है. बता दें कि इस संयंत्र के निर्माण से तकरीबन एक से डेढ़ मेगावाट बिजली का उत्पादन हो सकेगा और यह बिजली 50 पार्को में बिजली आपूर्ति प्रदान करेगी.

कुछ इस प्रकार की योजनाएं तेलंगाना और केरल राज्य में भी स्थापित है. और इन्हीं राज्यों की तर्ज पर अब दिल्ली में भी इसका निर्माण किया जा रहा है. जिस हेतु कुछ वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि यह पार्क तकरीबन 170 एकड़ में फैला हुआ है जिसके 52.3 एकड़ क्षेत्र में झील है. इस झील के मध्य भाग में तकरीबन एक तिहाई हिस्से में तैरने और ऊर्जा सौर ऊर्जा पैनल लगा कर इस संयंत्र से अब बिजली उत्पादन के प्रोजेक्ट पर कार्य किया जा रहा है. जिससे अनुमानित 50 पार्को को बिजली मिल सकेगी.

जिसके बाद झील के बाकी हिस्से में पहले की तरह यहां बोटिंग की सुविधा होगी और यहां के सुंदरीकरण हेतु और क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने हेतु भी विभिन्न कारगर कदम उठाए जा रहे हैं. जिसमें 5000 देसी प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे. साथ ही कुछ समय पहले यहां की साफ-सफाई और कायाकल्प के लिए भी विशेष कार्य किए गए थे.

क्या क्या होगी नई सुविधाएं

यह सारे कार्य पूरा होने के बाद यहां लोगों के लिए विभिन्न सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे साथ ही यहां साइकिलिंग करने के लिए भी अलग से ट्रैक होंगे. यहां एमपी थियेटर का निर्माण भी प्रस्तावित है. साथ ही यहां के हरित क्षेत्र को भी बेहतर किया जाएगा. इसके अलावा लोगों के बैठने के लिए यहां विभिन्न बेंचो की अतिरिक्त व्यवस्था होगी.

यह सारा कार्य पूरा होने के बाद यह पार्क और झील एक्सलपोर करने के लिए एक बेहतर डेस्टिनेशन के रूप में उभरेगा. जहां पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने की संभावना दिख रही है.

वहीं यहां मिलने जा रही विभिन्न सुविधाओं के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता भी नहीं होगी. यहां आपकी सुविधा के लिए हम आप को विभिन्न एक्टिविटी के लिए संभावित फीस बताने जा रहे हैं.

इतना देना होगा किराया

बता दें कि एडवेंचर पार्क में एंट्री फीस के रूप में आपको ₹10 चुकाने होंगे. वही बोटिंग हेतु यहां प्रति व्यक्ति 20 मिनट हेतु आप से ₹100 लिए जाएंगे. बीच वॉलीबॉल के लिए आपसे प्रति व्यक्ति ₹50 वसूले जाएंगे. आर्चरी के लिए यहां ₹10 और जंगल हाउस (बच्चों के लिए) के लिए यहां ₹250 लिए जाएंगे. वहीं अगर आप पर पैकेज टिकट खरीदते हैं तो प्रति व्यक्ति आपको ₹350 देय होंगे.

Similar Posts