दिल्ली के पास ऋषिकेश में मिल जाएगा 9 बीच का मजा‌‌, महज 350 किराए में हो जाएगा काम, नहीं जाना पड़ेगा गोवा

जब भी हम बीच और समुंदरों का नाम सुनते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले गोवा जैसी जगहों का ख्याल आ जाता है. उसके बाद हम कहीं जाकर मुंबई और केरल के बारे में सोचने लगते हैं. कभी कबार हमारा दिमाग हमें तमिलनाडु की तरफ भी ले चलता है लेकिन अगर आप से कहा जाए कि भारत में इन जगहों के अलावा भी अन्य कई जगह ऐसी है जहां आपको बीच और समुंद्र जैसी चीजों का आनंद मिल सकता है वह भी काफी कम खर्चे में, तो शायद आपको यह मजाक ही लगेगा.

लेकिन यकीनन हम आज आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप गोवा की फीलिंग ले सकते हैं. हम बात करने जा रहे हैं ऋषिकेश के बारे में जिसका नाम आपने खूब सुना होगा और शायद आपने ऋषिकेश के दौरे भी किए होंगे. इसीलिए आज हम आपको ऋषिकेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गोवा की फीलिंग देती है.

नीम बीच :– ऋषिकेश में स्थित नीम बीच रिवर राफ्टिंग के आखिरी पॉइंट के रूप में काफी प्रसिद्ध है. यहां आने का सबसे अच्छा समय सुबह का है. जहां आप शांतिपूर्ण तरीके से सैर का आनंद ले सकते हैं. सर्दियों में कुछ लोग यहां धूप का मजा लेने के लिए भी आते हैं.

कौड़ियाला बीच :– अगर आप ऐसी जगह जाने का सोच रहे हैं जो आपके ऋषिकेश के टूर में सबसे ज्यादा जरूरी है तो वह है कौड़ियाला बीच. आपको बता दें कि यह ऋषिकेश से तकरीबन 40 किलोमीटर दूर एक छोटा सा गांव है. यह राफ्टिंग जोन के मामले में सबसे रोमांटिक जगहों में से एक है साथ ही यह प्रेमी जोड़ों के बीच भी काफी लोकप्रिय है. इस जगह की सुंदरता का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से जून महीने का है.

वशिष्ठ गुफा बीच :– वशिष्ठ गुफा बीच देश की अनोखी जगहों में से एक है. जहां आपको आध्यात्मिक दुनिया का अनुभव भी होता है. यह सड़क के रास्ते से जाता हुआ एक छोटा आसान रास्ता है जो आपको एक गुफा तक लेकर जाता है. इस गुफा में एक मंदिर है जहां ध्यान केंद्रित करने से व्यक्ति को एक अलग ही ऊर्जा का अनुभव होता है. इस मंदिर में शिवलिंग की पूजा की जाती है. मंदिर के ठीक बगल में एक रास्ता सफेद रेत से ढके हुए विशाल कंकड़ वाले समुद्र तट की ओर जाता है, जहां बैठने से बेहद शांति महसूस होती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.