delhi ncr colonies

दिल्ली और NCR में तोड़ी जाएगी ये 321 कॉलोनियां, देखें किन कॉलोनियों और क्षेत्र के मकान पर होंगी कार्यवाही

दिल्ली : दिल्ली के ऐसे कई कॉलोनियों को अवैध घोषित कर दिया गया है जिनमें भारी संख्या में आम जनता रह रही है. जिसके बाद गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने पूरे जिले में तकरीबन 321 कॉलोनियों को अवैध घोषित कर उन्हें तोड़ने का फैसला कर लिया है.

हालांकि इस मामले में बिल्डर को भी क्लीन चिट नहीं दी जा सकती लेकिन उन्होंने अपने अवैध काम को वैध बनाने के नए तरीके खोज लिए हैं. जिसके बाद अब दिल्ली के अलावा दिल्ली एनसीआर में भी 321 कॉलोनियों को तोडा़ जाना है. इनमें आम जनता फंसी हुई सी प्रतीत हो रही है लेकिन इन्हें अवैध घोषित कर दिया गया है.

इन इलाकों की टूटेगी अवैध बिल्डिंग और कॉलोनियां

गौरतलब है कि गाजियाबाद को उत्तर प्रदेश के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है. और गाजियाबाद एक रियल इस्टेट हब के रूप में भी अपनी पहचान रखता है. इस क्षेत्र के वैशाली, वसुंधरा, इंदिरापुरम, राजनगर एक्सटेंशन, क्रॉसिंग रिपब्लिक और सिद्धार्थ विहार कॉलोनी में मौजूद कई गगनचुंबी इमारतें शहर को एक नई पहचान देती है.लेकिन यह भी सच है कि यहां भारी मात्रा में अवैध रूप से बसी कॉलोनियों का चक्रव्यू है.

सालों से सरकार को चकमा देते हुए ये अपना काम बना रहे हैं. लेकिन अब गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने इन्हें अवैध घोषित करते हुए तोड़ने का फैसला कर लिया है. इस मामले में बिल्डरों को भी क्लीन चिट नहीं दी जा सकती है. लेकिन उन्होंने और भी कई नए तरीके खोज लिए हैं. जाहिर है कि इन अवैध कॉलोनियों में लाखों लोग रहते हैं और उपनिवेशवादियों ने सत्ता की नाक के नीचे अवैध कॉलोनी बना ली और यह लोग वहीं बस गए.

Similar Posts