दिल्ली NCR में बनेगा राष्ट्रीय स्तर का चिड़ियाघर, कम टिकट किराये में मिलेगी कई सुविधाएं- पढ़ें पूरी खबर

Delhi NCR / Noida: अब कुछ ही समय में दिल्ली-एनसीआर को बड़ी सौगात मिल सकती है. जिसके तहत नोएडा में एक नेशनल लेवल चिड़ियाघर का निर्माण किया जाना संभावित है. अगर सब कुछ ठीक रहता है तो जल्द ही लोगों को इस चिड़ियाघर का आनंद लेने का मौका मिल सकता है. बता दें कि इस चिड़िया घर को नोएडा के जेवर में बनाया जाना संभावित है जहां जेवर में वन विभाग द्वारा 200 एकड़ जमीन पर इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है.

इसका निर्माण कार्य शुरू होने के पीछे एक बड़ा कारण यह भी है कि यहां स्थानीय प्रशासन और लोगों द्वारा इसके लगातार मांग की जा रही है. जिसके बाद ही प्रदेश सरकार इस ड्रीम प्रोजेक्ट क्षेत्र में शामिल गौतम बुध नगर में यहां लोगों को नेशनल लेवल चिड़ियाघर की सौगात देने का विचार बना रही है.

जल्द ही मिलने जा रही है हरी झंडी

कई रिपोर्ट्स का दावा है कि वन विभाग ने इस कार्य हेतु रूपरेखा तैयार कर दी है और जल्द ही शासन स्तर पर होने वाली बैठक के बाद योजना को हरी झंडी मिल जाएगी. अगर यह कार्य समय रहते संपन्न होता है तो जेवर की विकास परियोजनाओं में यह एक बड़ा परवाना होगा. अब इस अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट के साथ ही यहां फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, ट्वायज सिटी और अपैरल पार्क के साथ अन्य कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां भी अपनी इकाइयां स्थापित कर रही है.

वन विभाग की 200 एकड़ जमीन खाली!

इन सुविधाओं के साथ ही अब मनोरंजन हेतु इस चिड़िया घर को नया बनाए जाने का निर्णय लिया जा रहा है. जिसमें सर्वे के दरमियान पता चला है कि यहां वन क्षेत्र में वन विभाग की 200 एकड़ जमीन है और इस जमीन पर जंगली पौधे लगे हुए हैं. अब इस जमीन पर यहां हरियाली में बढ़ोतरी कर राष्ट्रीय स्तर का चिड़िया घर बनाने की योजना बनाई जा रही है. जिसमें विभाग को कोई आपत्ति भी प्रतीत नहीं होती.

रिपोर्ट्स के बाद निर्धारित कौन कौन से जानवर यहां रह सकेंगें?

इसके लिए अब जल्द ही विशेषज्ञ जानवरों के अनुकूल मौसम का अध्ययन करेंगे और इस बात पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेंगे कि यहां की जलवायु के आधार पर कौन-कौन से जानवर यहां रह सकते हैं? और उसी के आधार पर यह नई रणनीति बनाई जाएगी.

Similar Posts